फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका, यूरोपीय संघ ने कहा एनपीटी पर हस्ताक्षर करे भारत

अमेरिका, यूरोपीय संघ ने कहा एनपीटी पर हस्ताक्षर करे भारत

परमाणु अप्रसार संधि [एनपीटी] की साख बनाये रखने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत अमेरिका और यूरोपीय संघ ने भारत तथा उन तमाम देशों से संधि पर मुहर लगाने को कहा है जिन्होंने इस पर दस्तखत नहीं किए हैं। उधर...

अमेरिका, यूरोपीय संघ ने कहा एनपीटी पर हस्ताक्षर करे भारत
एजेंसीWed, 04 Nov 2009 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

परमाणु अप्रसार संधि [एनपीटी] की साख बनाये रखने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत अमेरिका और यूरोपीय संघ ने भारत तथा उन तमाम देशों से संधि पर मुहर लगाने को कहा है जिन्होंने इस पर दस्तखत नहीं किए हैं। उधर भारत इस संधि को भेदभावपूर्ण मानता है।

अमेरिका यूरोपीय संघ 2009 शिखर सम्मेलन में संयुक्त घोषणा में उन्होंने कहा कि हम एनपीटी की शक्ति और निष्ठा को बचाए रखने के प्रति कतसंकल्प हैं। उन्होंने कहा कि परमाणु अप्रसार संधि [एनपीटी] अप्रसार, निशस्त्रीकरण और शांतिपूर्ण उपयोगों जैसे तीन परपस्पर मजबूत करने वाले स्तंभों पर आधारित है। अंतरराष्ट्रीय शांति, सुरक्षा तथा स्थिरता बरकरार रखने और उसे मजबूत करने के लिए यह एक विशिष्ट और अतुलनीय फ्रेमवर्क है।

भारत सहित एनपीटी पर हस्ताक्षर न करने वाले राष्ट्रों से अपील में अमेरिका और यूरोपीय संघ ने इस सार्वभौमिक मान्यता के लिए संधि पर मुहर लगाने को कहा। भारत ने इस संधि को भेदभाव पूर्ण बताते हुए हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें