फोटो गैलरी

Hindi Newsफिजी की कार्रवाई के बाद प्रशांत क्षेत्र में कूटनीतिक तनाव

फिजी की कार्रवाई के बाद प्रशांत क्षेत्र में कूटनीतिक तनाव

फिजी की सैनिक सरकार द्वारा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के वरिष्ठ राजनयिकों को बुधवार को निष्कासित करने के बाद पड़ोसी देशों से फिजी के संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार...

फिजी की कार्रवाई के बाद प्रशांत क्षेत्र में कूटनीतिक तनाव
एजेंसीWed, 04 Nov 2009 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

फिजी की सैनिक सरकार द्वारा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के वरिष्ठ राजनयिकों को बुधवार को निष्कासित करने के बाद पड़ोसी देशों से फिजी के संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं।

समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री मरे मैकुली ने कहा कि उनकी सरकार फिजी के राजनयिकों को भी निष्कासित करने पर विचार कर रही है। उन्होंने पिछले तीन वर्षो से सैनिक शासन के अधीन द्वीपीय राष्ट्र फिजी की यात्रा के प्रति न्यूजीलैंड के नागरिकों को चेतावनी दी।

मैकुली ने रेडियो न्यूजीलैंड से कहा कि सभ्य रिश्तों को कठिन बनाने की दिशा में फिजी का यह एक और कदम है। ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री स्टीफेन स्मिथ ने एबीसी से कहा कि फिजी के इस कदम से उसके और अलग-थलग पड़ने का खतरा है, जो ब्रिटिश राष्ट्रमंडल और 16 सदस्यीय प्रशांत द्वीपीय फोरम से पहले ही निष्कासित है।

उल्लेखनीय है कि फिजी के सैनिक शासक वोर्के बेनीमरामा ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के वरिष्ठ राजनयिकों को 24 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें