फोटो गैलरी

Hindi Newsअभी तक नहीं बुझी तेल की आग

अभी तक नहीं बुझी तेल की आग

जयपुर के सीतापुरा स्थित इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) डिपो टर्मिनल परिसर से 72 घंटे से लगी आग पर शनिवार को भी काबू नहीं पाया जा सका। डिपो से शनिवार को तीन शव मिलने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ...

अभी तक नहीं बुझी तेल की आग
एजेंसीSat, 31 Oct 2009 11:53 PM
ऐप पर पढ़ें

जयपुर के सीतापुरा स्थित इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) डिपो टर्मिनल परिसर से 72 घंटे से लगी आग पर शनिवार को भी काबू नहीं पाया जा सका। डिपो से शनिवार को तीन शव मिलने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

आईओसी के ग्यारह टैंकों में लगी आग में से सात में आग की लपटे निकलना बंद हो गई है, जबकि चार टैंकों में भरा ईधन जल रहा है। हालांकि आग की तीव्रता में काफी कमी आई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घटना स्थल और प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से बताया कि गावों और रीको क्षेत्र में हुए नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दिए गए है। सरकार आग को ओर फैलने से रोकने में सफल रही है।

अधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश मिलने के बाद गांवों में हुए नुकसान का जायजा तहसीलदार और रीको क्षेत्र में हुए आंकलन का काम रीको की कमेटी कर रही है। जयपुर जिला कलेक्टर कुलदीप रांका ने बताया कि आईओसी डिपो परिसर से शनिवार को तीन शव मिलने के बाद हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

उन्होंने बताया कि आईओसी टर्मिनल से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर गैस बोटरिंग संयंत्र में हुए रिसाव पर समय रहते काबू पा लिए जाने के कारण एक बड़ा हादसा टल गया। रांका ने कहा कि आग नीचे की ओर फैलने की संभावना को देखते हुए आग को फैलने से रोकने के लिए सेना ने डिपो परिसर से लगती खाईयां खोदी है, जिससे जमीन पर फैले तेल में आग नहीं लगे। उनका ध्यान अब जमीनी आग को फैलने से रोकने पर है।

रांका के अनुसार आग बुझते ही दिल्ली, मुम्बई, मथुरा रिफाइनरी समेत अन्य स्थानों से आए विशेषज्ञों व सेना की मदद से बचाव कार्य तेजी से शुरू किया जाएगा। गुरुवार शाम साढ़े सात बजे से लगी आग कल तक बुझने की संभावना है। टर्मिनल के करीब दो किलोमीटर दायरे में शिक्षण संस्थान आज दूसरे दिन भी बंद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें