फोटो गैलरी

Hindi Newsराजधानी ट्रेन को माओवादियों ने कब्जे में लिया

राजधानी ट्रेन को माओवादियों ने कब्जे में लिया

पीपुल्स कमेटी एगेन्स्ट पुलिस एट्रोसिटीज (पीसीपीए) ने पश्चिमी मिदनापुर जिले के बांसटाला के निकट नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस के दो चालकों का मंगलवार को अपहरण कर लिया। पीसीपीए ने कहा कि उसने...

राजधानी ट्रेन को माओवादियों ने कब्जे में लिया
एजेंसीTue, 27 Oct 2009 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

पीपुल्स कमेटी एगेन्स्ट पुलिस एट्रोसिटीज (पीसीपीए) ने पश्चिमी मिदनापुर जिले के बांसटाला के निकट नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस के दो चालकों का मंगलवार को अपहरण कर लिया।

पीसीपीए ने कहा कि उसने अपने रेल रोको आहवान की नाफरमानी कर रहे दोनों चालकों को अपने कब्जे में लिया है। पुलिस सूत्रों ने कहा कि ट्रेन तब ठहर गई जब चालक के अनंत राव ने झारग्राम स्टेशन से 10 किलोमीटर दूर बांसटाला में पटरियों पर पेड़ गिरा हुआ देखा। इसके बाद कुछ लोग उन्हें और सहायक चालक केजी राव को अपने साथ ले गए। रेलवे ने कहा कि गार्ड के साथ ही ट्रेन और उसके सभी यात्री सुरक्षित हैं।

छत्रधर महतो की गिरफ्तारी के बाद पीसीपीए का नेतृत्व कर रहे संतोष पत्रा ने दावा किया कि चालक संगठन के कब्जे में हैं लेकिन उसने इस बात का खंडन किया कि उनका अपहरण किया गया है। उसने कहा कि उन्हें न तो अपहृत किया गया और न ही नुकसान पहुंचाया गया है। वे बांसटाला में हमारे साथ हैं। हम उनके खिलाफ नहीं हैं। हम उन्हें जल्द ही छोड़ देंगे।

पत्रा ने कहा कि संयुक्त सुरक्षा बलों के जिले में जारी अत्याचार के खिलाफ जब सुबह से अनिश्चितकालीन बंद रखा गया तो इन चालकों ने रेल रोके आहवान की नाफरमानी की। झारग्राम के एसडीओ पी उल्गानाथन ने कहा कि जब संयुक्त सुरक्षा बल तुरंत घटनास्थल पर पहुंच रहे थे तो मणिकपारा और झारग्राम के बीच भारी गोलीबारी हुई। उन्होंने कहा कि हमारे पास किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

माओवादी नेता किशनजी ने अपनी संलिप्तता का सिरे से खंडन किया है। किशनजी ने कहा कि हम अपहरण में संलिप्त नहीं हैं। न ही हमने बंद का आहवान किया है। पीसीपीए ने बंद का आहवान किया जिसका हमने समर्थन किया। उसने कहा कि हम विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों का समर्थन कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि ममता बनर्जी आएं और उनकी समस्याएं सुनें।

पत्रा ने भी यही मांग की, अगर सरकार के अधिकारी या रेल मंत्री आती हैं तो हम चालकों को छोड़ देंगे। अगर वे आज जाते हैं तो हम उन्हें आज छोड़ देंगे। उसने कहा कि हमारी 22 सूत्री मांग है संयुक्त बल हम पर माओवादियों का ठप्पा लगाकर हम पर अत्याचार कर रहे हैं। हमारे नेता छत्रधर महतो को फंसाया गया है।

इस बीच, बांसटाला के वन क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने एक बारूदी सुरंग का पता लगाया है। पुलिस के मुताबिक, वन क्षेत्र में तलाशी अभियान के दौरान रेल पटरियों से करीब 500 मीटर की दूरी पर इस बारूदी सुरंग का पता लगाया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें