फोटो गैलरी

Hindi Newsफिदेल कास्त्रो के घर में ही थी सीआईए जासूस

फिदेल कास्त्रो के घर में ही थी सीआईए जासूस

क्यूबा के नेता फिदेल कास्त्रो की बहन जूनिता कास्त्रो ने एक सनसनीखेज खुलासे में बताया है कि वर्ष 1964 में निर्वासन में जाने से पहले तक वह अमेरिकी खुफिया एजेंसी (सीआईए) के साथ मिलकर अपने भाइयों के...

फिदेल कास्त्रो के घर में ही थी सीआईए जासूस
एजेंसीMon, 26 Oct 2009 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

क्यूबा के नेता फिदेल कास्त्रो की बहन जूनिता कास्त्रो ने एक सनसनीखेज खुलासे में बताया है कि वर्ष 1964 में निर्वासन में जाने से पहले तक वह अमेरिकी खुफिया एजेंसी (सीआईए) के साथ मिलकर अपने भाइयों के खिलाफ काम कर रही थीं।

जूनिता ने फिदेल और उनके छोटे भाई क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो पर लिखे अपने संस्मरण के प्रकाशन की पूर्व संध्या पर स्पेनिश भाषा के टेलीविजन चैनल यूनीविजन नोटियास 23 से बातचीत में रविवार को यह खुलासा किया। 'फिदेल ऐंड राउल कास्त्रो द सिक्रेट हिस्ट्री' शीर्षक से लिखी यह पुस्तक का सोमवार को प्रकाशन होना है। जूनिता ने मेक्सिको की पत्रकार मारिया ऐंतोनिता कोलिन्स के साथ मिलकर यह संस्मरण लिखा है।

जूनिता ने लिखा कि उन्होंने फिदेल की अगुवाई में चले 1959 की क्रांति का समर्थन किया था। इस क्रांति के कारण ही क्यूबा के तानाशाह फुलजेन्सियो बतिस्ता को अपदस्थ किया गया था। जूनिता का कहना है कि सत्ता हासिल करने के बाद उनके भाई ने जिस तरीके से अपने विरोधियों को मौत की सजा देनी शुरू की तथा देश को कम्युनिस्ट शासन की ओर ले जाना शुरू किया उससे वह निहायत ही निराश और असंतुष्ट हो गईं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें