फोटो गैलरी

Hindi Newsवनडे किंग को चुनौती देने उतरेंगे धोनी के धुरंधर

वनडे किंग को चुनौती देने उतरेंगे धोनी के धुरंधर

वनडे क्रिकेट में बादशाहत के लिए आस्ट्रेलिया और भारत के बीच पिछले कुछ समय से सांप-सीढ़ी का खेल चल रहा है। कभी आस्ट्रेलिया चोटी पर रहा है तो कभी भारत। लेकिन अब यह फैसला होने की घड़ी आ गई है कि असली...

वनडे किंग को चुनौती देने उतरेंगे धोनी के धुरंधर
एजेंसीSat, 24 Oct 2009 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

वनडे क्रिकेट में बादशाहत के लिए आस्ट्रेलिया और भारत के बीच पिछले कुछ समय से सांप-सीढ़ी का खेल चल रहा है। कभी आस्ट्रेलिया चोटी पर रहा है तो कभी भारत। लेकिन अब यह फैसला होने की घड़ी आ गई है कि असली बादशाह कौन है। दोनों देशों के बीच रविवार को होने वाले पहले वनडे से बादशाहत की जंग शुरू हो जाएगी।

रिकी पोंटिंग के नेतृत्व में आस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड से सीरीज 6-1 से जीतने के बाद चैंपियंस ट्राफी पर अपना कब्जा बरकरार रखते हुए सफलता के घोड़े पर सवार है जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सूरमा चैंपियंस ट्राफी की असफलता को पीछे छोड़ नए जोश और उत्साह के साथ आस्ट्रेलिया से लोहा लेने के लिए तैयार है।

सहवाग और टीम इंडिया के युवराज सिंह की वापसी से हौसला बुलंद है और वे सात मैचों की सीरीज का आगाज जीत के साथ करने के लिए तैयार है। अपने मैदान और अपने दर्शकों के सामने भारतीय टीम वैसे भी जबर्दस्त जोश के साथ खेलती है।

भारत और आस्ट्रेलिया की प्रतिद्वंद्विता इस समय अन्य टीमों की प्रतिद्वंद्विता को पीछे छोड़ चुकी है और इन दोनों दिग्गजों के बीच विस्फोटक मुकाबला देखने के लिए बडोदरा में वैसे भी हाउसफुल का बोर्ड लगा रहेगा। भारत को हालांकि वनडे जंग की शुरुआत होने से पहले इस खबर से थोड़ा झटका लगा है कि कप्तान धोनी शुक्रवार को नेट अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए थे। तेज गेंदबाज मुनफ पटेल की गेंद उनके बाएं घुटने के पिछले हिस्से में लगी थी और अगली गेंद के बाद वह लड़खड़ाते हुए बाहर आ गए थे। धोनी ने हालांकि बाद में कहा कि वह ठीक हैं और उनके इस मैच में खेलने की पूरी उम्मीद है।

धोनी की चोट भारत के लिए चिंता की बात भी हो सकती है क्योंकि टीम में कोई रिजर्व विकेटकीपर नहीं हैं। हालांकि वह कुछ देर बाद किसी तरह का दर्द नहीं महसूस कर रहे थे इसलिए यह माना जा सकता है कि वह शुरुआती जंग के लिए तैयार रहेंगे।

भारत के लिए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, सहवाग और युवराज का फिट होना जहां राहत की बात है वहीं, टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर गौतम गंभीर का आउट ऑफ फार्म होना चिंता की बात है। सचिन का इस मैदान पर शानदार रिकार्ड है और वैसे भी वनडे में वह 17 हजार रन पूरे करने की दहलीज पर खड़े हैं। वह इस जादुई आंकड़े से 97 रन दूर हैं।

इस मैदान पर तीन शतक जमा चुके सचिन से भारत को एक शानदार पारी और यहीं पर 17 हजार रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल करने की उम्मीद रहेगी। सचिन और सहवाग यदि भारत को जोरदार शुरुआत देते हैं तो उसे मजबूती देने के लिए टीम के पास गंभीर, युवराज, धोनी और सुरेश रैना जैसे बल्लेबाज हैं।

भारत के लिए ज्यादा चिंता का विषय उसकी गेंदबाजी है। पिछले कुछ समय में आशीष नेहरा को छोड़कर अन्य भारतीय तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है, लेकिन मुनाफा पटेल की वापसी और नए गेंदबाज सुदीप त्यागी के आने से भारतीय गेंदबाजी को बल मिल सकता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान धोनी आउट ऑफ फार्म ईशांत और त्यागी में से किसे मौका देते हैं।

भारत के लिए सीरीज में विजयी शुरुआत करना खासा मुश्किल काम होगा। आस्ट्रेलियाई टीम के कई खिलाड़ी पिछले एक पखवाडे से भारत में चैंपियंस लीग खेलने के कारण यहां की परिस्थितियों से अभ्यस्त हो चुके हैं। आस्ट्रेलियाई टीम में शामिल डग बोलिंगर, नाथन हारित्ज, जान हालैंड, ब्रेट ली, पीटर सिडल और कैमरून व्हाइट चैम्पियंस लीग में दो आस्ट्रेलियाई टीमों न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया बुशरेंजर्स की तरफ से खेले थे। न्यू साउथ वेल्स ने तो शुक्रवार को ब्रेट ली के शानदार प्रदर्शन से हैदरारबाद में त्रिनिदाद एंड टौबेगो को हराकर चैम्पियंस लीग खिताब जीता था।

भारत के मुकाबले आस्ट्रेलिया के पास ली, मिशेल जानसन, पीटर सिडल और डग बोलिंगर के रुप में अच्छा तेज आक्रमण है। ली खुद भी तूफानी फार्म में लौट आए हैं और उनकी गति को झेलना भारतीयों के लिए मुश्किल चुनौती होगी।

आस्ट्रेलिया के पास कप्तान पोंटिंग, उपकप्तान माइकल हसी, शान मार्श, शेन वाटसन और कैमरून व्हाइट के रूप में अच्छा बल्लेबाजी क्रम है। स्पिन विभाग में भारत मुख्यतः हरभजन सिंह और आस्ट्रेलिया हारित्ज के ऊपर निर्भर करेगा आस्ट्रेलिया के खिलाफ हमेशा जोरदार प्रदर्शन करने वाले हरभजन को अपनी खराब फार्म से उबर कर जोरदार प्रदर्शन करना होगा। भारतीय उम्मीदों के लिए हरभजन तुरूप का पत्ता साबित हो सकते हैं। आस्ट्रेलिया ने अपने पिछले 17 में से 14 मैच जीते हैं और उसके विजयी अभियान को थामने के लिए भारत को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों विभागों में संपूर्ण प्रदर्शन करना होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-
भारतः महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान) गौतम गंभीर, सचिन तेंदुलकर, वीरेन्द्र सहवाग, युवराज सिंह, विराट कोहली, प्रवीण कुमार, अमित मिश्रा, आशीष नेहरा, सुरेश रैना, ईशांत शर्मा, वीरेन्द्र जडेजा, मुनाफ पटेल, सुदीप त्यागी और हरभजन सिंह।

आस्ट्रेलियाः रिकी पोंटिंग (कप्तान), माइकल हसी, शेन मार्श, शेन वाटसन, टिम पैने, कैमरून व्हाइट, नाथन हौरित्ज, ब्रेट ली, जेम्स होप्स, पीटर सिडल, मिशेल जानसन, डग बोलिंगर, जान हालैंड, बेन हिलफेनहास और एडम वोग्स।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें