फोटो गैलरी

Hindi Newsदुनिया बदलने के लिए एक करोड़ डॉलर खर्च करेगी गूगल

दुनिया बदलने के लिए एक करोड़ डॉलर खर्च करेगी गूगल

प्रमुख इंटरनेट कंपनी गूगल दुनिया ऐसी योजना या विचारों के कार्यान्वयन पर एक करोड़ डॉलर की राशि देगी, जिसमें उसे दुनिया बदलने की श्रेष्ठ संभावना दिखती हो। ऐसे विचार का निर्णय इंटरनेट वोटिंग के आधार पर...

दुनिया बदलने के लिए एक करोड़ डॉलर खर्च करेगी गूगल
एजेंसीWed, 30 Sep 2009 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रमुख इंटरनेट कंपनी गूगल दुनिया ऐसी योजना या विचारों के कार्यान्वयन पर एक करोड़ डॉलर की राशि देगी, जिसमें उसे दुनिया बदलने की श्रेष्ठ संभावना दिखती हो। ऐसे विचार का निर्णय इंटरनेट वोटिंग के आधार पर किया जा रहा है।

कंपनी ने अधिक से अधिक लोगों की मदद करते हुए दुनिया में बदलाव लाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम शुरू किया है। ऐसी अभिनव योजनाएं और विचारों पर निर्णय कैसे किया जाए, इसके लिए गूगल ने चुनिंदा 16 विचारों, सुझावों के लिए इंटरनेट पर वोटिंग शुरू की है। इनमें से सबसे श्रेष्ठ माने गए पांच विचारों के कार्यान्वयन के लिए वह धन सहायता देगी। गूगल ने यह पहल अपनी परियोजना `टेन बाइ हंड्रेड' के तहत की है।

उल्लेखनीय है कि गूगल ने पिछले साल इस परियोजना के लिए दुनिया भर के लोगों से दुनिया को बेहतर बनाने या इसे बदलने वाले सुझाव मांगे थे। उसे लगभग 170 देशों से आठ श्रेणियों में डेढ़ लाख से अधिक विचार मिले। गूगल ने इनमें से 16 बड़े सुझावों पर इंटरनेट उपयोक्ताओं से विचार मांगे हैं। वोटिंग आठ अक्तूबर तक चलेगी।

शुरू में कंपनी ने कहा था कि वह 100 श्रेष्ठ विचारों को वोटिंग के लिए रखेगी, लेकिन उसने यह संख्या घटाकर 16 कर दी है। कंपनी का कहना है कि दरअसल ये 16 विचार कई ऐसे सुझावों को समन्वित रूप से परीलक्षित करते हैं जो कहीं न कहीं आपस में मिलते-जुलते थे।


कंपनी का कहना है कि वोटिंग के बाद जिन पांच विचारों या योजनाओं ने उसके परामर्शी बोर्ड को प्रभावित किया उसके कार्यान्वयन के लिए वह धन उपलब्ध कराएगी। जिन 16 विचारों को वोटिंग के लिए रखा गया है उनमें हर किसी के लिए बेहतर बैंकिंग प्रणाली बनाना, दुनिया की कर प्रणाली को पारदर्शी बनाना, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को बेहतर व उन्नत बनाना, शिक्षण सामग्री को नि:शुल्क ऑनलाइन उपलब्ध करना, सामाजिक उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए कोष बनाना तथा दुनिया के शहरी जनसांख्यिकी आंकड़ों को ऑनलाइन करना शामिल है।

गूगल का कहना है कि उक्त सभी विचार अधिक से अधिक लोगों की मदद करते हुए दुनिया को बदलने या इसे बेहतर बनाने के उद्देश्य से पेश किए गए हैं। चयनित विचार का कार्यान्वयन किसी उपयुक्त संगठन के माध्यम से किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें