फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रशांत महासागर में सुनामी लील गई 120 जानें

प्रशांत महासागर में सुनामी लील गई 120 जानें

रिक्टर पैमाने पर 8.0 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद दक्षिणी प्रशांत महासागर में उठी सुनामी से क्षेत्र में 120 से अधिक लोग मारे गए। समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार 22 लाख लोगों की आबादी वाले समोआ में कम...

प्रशांत महासागर में सुनामी लील गई 120 जानें
एजेंसीWed, 30 Sep 2009 01:26 PM
ऐप पर पढ़ें

रिक्टर पैमाने पर 8.0 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद दक्षिणी प्रशांत महासागर में उठी सुनामी से क्षेत्र में 120 से अधिक लोग मारे गए।

समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार 22 लाख लोगों की आबादी वाले समोआ में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई और कई पर्यटक रिसॉर्ट और तटवर्ती गांव तबाह हो गए।

अन्य 19 लोगों की मौत पड़ोसी अमेरिकी समोआ में हुई है, जबकि टोंगा के उत्तरी नियातोपुटापु द्वीप में 10 लोगों की मौत की सूचना है। न्यूजीलैंड के समाचार वेबसाइट ‘स्टफ न्यूज’ ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि समोआ में बेहद तबाही हुई है। तटवर्ती गांवों में शव बिखरे पड़े हैं।

न्यूजीलैंड के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बिल इंग्लिश ने वेलिंग्टन में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस त्रासदी में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है। समोआ में छुट्टियां बिता रहे आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के पर्यटकों की बड़ी संख्या में मौत होने की आशंका है।

समोआ के उप प्रधानमंत्री मीसा तेलेफोनी ने कहा कि तटवर्ती इलाकों में भारी तबाही हुई है और अधिकांश पर्यटक रिसॉर्ट बह गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी समोआ में बड़ी आपदा घोषित करते हुए राहत कार्यो के लिए संघीय कोष से धन जारी किया है। 

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 8.क् की तीव्रता वाले भूकंप के बाद सुनामी लहरें पैदा हुईं। पहले भूकंप को 8.3 की तीव्रता वाला बताया जा रहा था। भूकंप का केंद्र प्रशांत महसागर के समोआ द्वीप से 2क्4 किलोमीटर दूर और 85 किलोमीटर की गहराई में था।

सुनामी केंद्र ने हवाई, पापुआ न्यू गिनी, कोक द्वीप, टोंगा और फिजी सहित दक्षिणी प्रशांत महसागर के अन्य द्वीपों के लिए भी सुनामी की चेतावनी जारी की थी। परंतु ईस्ट केप में समुद्र की सतह केवल 40 सेंटीमीटर ऊपर उठने के बाद इसे वापस ले लिया गया। तेज भूकंप के बाद दो हल्के भूकंप भी आए। रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 5.6 और 5.8 थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें