फोटो गैलरी

Hindi Newsजरूरी है सप्ताह में दो दिन आराम : समीरा रेड्डी

जरूरी है सप्ताह में दो दिन आराम : समीरा रेड्डी

कैसी-कैसी एक्सरसाइज : मैं सप्ताह में तीन बार लाइटवेट एक्सरसाइज करती हूं और योग तथा स्विमिंग सप्ताह में दो बार करती हूं। इसके अलावा सप्ताह के दो दिन मेरे लिए आराम करना अत्यंत ही जरूरी है। पिछले दिनों...

जरूरी है सप्ताह में दो दिन आराम : समीरा रेड्डी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Sep 2009 10:47 PM
ऐप पर पढ़ें

कैसी-कैसी एक्सरसाइज : मैं सप्ताह में तीन बार लाइटवेट एक्सरसाइज करती हूं और योग तथा स्विमिंग सप्ताह में दो बार करती हूं। इसके अलावा सप्ताह के दो दिन मेरे लिए आराम करना अत्यंत ही जरूरी है। पिछले दिनों ग्रीस में समुद्र में मैंने खूब तैराकी की थी, जिससे मेरा वजन काफी कम हुआ था।

खान-पान : मैं एक ही बार में काफी सारा खाने में यकीन नहीं करती और स्वास्थ्य की दृष्टि से ऐसा करना ठीक भी नहीं है। यही कारण है कि मैं दिन में पांच बार थोड़ा-थोड़ा करके कुछ-न-कुछ खाती रहती हूं। मैं अपने दिन की शुरुआत बार्ली के एक कटोरे से करती हूं और फिर एक कप चाय लेती हूं। मेरे लंच में दो चपाती शामिल होती हैं या फिर मैं ब्राउन राइस लेना पसंद करती हूं। साथ में मैं सब्जी और सलाद लेना नहीं भूलती। 4 बजे मैं खजूर और अन्य ड्राई फूट्र्स पर्याप्त मात्रा में खाती हूं। इसके बाद 6 बजे मैं काफी फल खाती हूं और 8 बजे एक्सरसाइज करने निकल पड़ती हूं। व्यायाम के बाद डिनर में वैसे आहार लेती हूं, जिसमें प्रोटीन काफी मात्रा में मिले, जैसे सब्जी, मछली आदि।

सबसे थकाने वाला व्यायाम : मेरे ट्रेनर इवान मुझे एथलेटिक ट्रेनिंग देते हैं, जो किसी युद्ध में जाने से पहले दी जानेवाली ट्रेनिंग के समान होता है।

कौन एक्टर या एक्ट्रेस सबसे फिट : वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री में टिके रहने के लिए जरूरी है कि फिट रहा जाए। इसलिए यहां काम करने वाले सभी लोग अपनी फिटनेस के प्रति काफी सजग रहते हैं। फिर भी यदि मेरी राय लेनी है तो नायिकाओं में मुझे शिल्पा शेट्टी और नायकों में अक्षय कुमार पसंद हैं। इनकी फिटनेस का कोई जवाब नहीं है।

कब से एक्सरसाइज कर रही हैं : जब मैं 15 साल की थी, तब फिटनेस के बारे में मेरा ज्ञान बढ़ा और इसकी जरूरत को महसूस करते हुए मैं तब से ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करती आ रही हूं। बाद में जब मॉडलिंग और एक्टिंग की ओर दिलचस्पी बढ़ी, तब तो एक्सरसाइज मेरे जीवन का एक हिस्सा बन गया।

व्यायाम बनाम दवा : यदि खुद को फिट रखना हो तो नियमित रूप से व्यायाम बहुत जरूरी है। खुद से व्यायाम करने की बजाय किसी विशेषज्ञ या ट्रेनर की मदद लेनी चाहिए। फिटनेस के लिए बेवजह किसी दवा का इस्तेमाल मैं नहीं पसंद करती। इससे फायदे के बजाए नुकसान होने की भी आशंका बनी रहती है। इसलिए जरूरी है कि योग-ध्यान और अन्य व्यायामों के अलावा अपने खान-पान और उचित आराम पर भी ध्यान देना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें