फोटो गैलरी

Hindi Newsऑस्ट्रेलियाः 129 छात्रों को छोड़ना पडे़गा कॉलेज, ज्यादातर भारतीय

ऑस्ट्रेलियाः 129 छात्रों को छोड़ना पडे़गा कॉलेज, ज्यादातर भारतीय

ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा हाई रिस्क कॉलेजों की जांच पड़ताल शुरू किए जाने के बाद मेलबर्न में तीन माह में एक चौथा निजी संस्थान बंद हो गया है, जिसके चलते कम से कम 129 विदेशी छात्र प्रभावित हुए हैं जिनमें...

ऑस्ट्रेलियाः 129 छात्रों को छोड़ना पडे़गा कॉलेज, ज्यादातर भारतीय
एजेंसीTue, 29 Sep 2009 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा हाई रिस्क कॉलेजों की जांच पड़ताल शुरू किए जाने के बाद मेलबर्न में तीन माह में एक चौथा निजी संस्थान बंद हो गया है, जिसके चलते कम से कम 129 विदेशी छात्र प्रभावित हुए हैं जिनमें से अधिकतर भारतीय हैं।

प्रबंधन, मल्टी मीडिया तथा ग्राफिक्स आर्ट में पेशेवर कोर्स उपलब्ध कराने वाला मेलबर्न स्थित सेंट जॉर्ज इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल्स को सरकार के शिक्षा क्षेत्र के सफाई अभियान के तहत बंद कर दिया गया है। इस कार्रवाई के चलते प्रभावित छात्रों को बिना किसी अतिरिक्त लागत पर वैकल्पिक पाठ्यक्रमों में दाखिले की पेशकश किए जाने की संभावना है।

दैनिक `दी एज' के अनुसार, यह कॉलेज कल अपना पंजीकरण सरकार को लौटा देगा। विक्टोरिया सरकार ने ऐसे 41 संस्थानों की जांच पड़ताल की है जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए हाई रिस्क माने जा रहे हैं। मेलबर्न के मध्य वाणिज्यिक जिले में फ्लींडर्स स्ट्रीट स्थित सेंट जॉर्ज कॉलेज को वर्ष 1998 में निजी कॉलेज के रूप में पंजीकृत किया गया था।

शिक्षा जगत के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि इस संस्थान की छवि काफी खराब है जिसकी जांच पड़ताल के बाद पाया गया है कि यह कॉलेज शिक्षण और पाठ्यक्रम की मूलभूत जरूरतों को भी पूरा नहीं करता है। इन 129 छात्रों मे से ज्यादातर भारतीय बताए जा रहे हैं।


इस समय भारत के दौरे पर गए कौशल मंत्री जेसिंता ऐलान ने कॉलेज को बंद किए जाने को निराशाजनक बताया और कहा कि सरकार द्वारा तेजी से जांच पड़ताल किए जाने संबंधी फैसले का मकसद अकुशल और फर्जी शिक्षा प्रदाताओं को उखाड़ फेंकना है।

विक्टोरिया रजिस्ट्रेशन एंड क्वालीफिकेशन अथारिटी (वीआरक्यूए) इस फैसले से प्रभावित छात्रों को जल्द से जल्द अन्य वैकल्पिक पाठ्यक्रमों में बिना किसी अतिरिक्त लागत के दाखिला दिलाने के लिए ऑस्ट्रेलियन कौंसिल ऑफ प्राइवेट एजुकेशन एंड ट्रेनिंग और कामनवेल्थ गवर्नमेंट एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें