फोटो गैलरी

Hindi Newsजानसन ने आस्ट्रेलिया का जीत से कराया आगाज

जानसन ने आस्ट्रेलिया का जीत से कराया आगाज

मिशेल जानसन की आखिरी क्षणों में खेली गई तूफानी पारी से आस्ट्रेलिया ने कुछ विषम पलों से गुजरते हुए कमजोर वेस्टइंडीज को 50 रन से हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में जीत के साथ शुरुआत की। आस्ट्रेलियाई टीम...

जानसन ने आस्ट्रेलिया का जीत से कराया आगाज
एजेंसीSat, 26 Sep 2009 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

मिशेल जानसन की आखिरी क्षणों में खेली गई तूफानी पारी से आस्ट्रेलिया ने कुछ विषम पलों से गुजरते हुए कमजोर वेस्टइंडीज को 50 रन से हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में जीत के साथ शुरुआत की।

आस्ट्रेलियाई टीम को जब बल्लेबाजी का न्यौता मिला तो उसने रिकी पोंटिंग के 79 रन के बावजूद सात विकेट 171 रन पर गंवा दिए थे लेकिन जानसन ने आखिर में 47 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 73 बनाकर टीम का स्कोर आठ विकेट पर 275 रन पर पहुंचाया।

वेस्टइंडीज ने इसके जवाब में अच्छी शुरुआत की तथा आंद्रे फ्लैचर (54) और ट्रेविस डाउलिन (55) के बीच दूसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी से 25वें ओवर तक उसका स्कोर एक विकेट पर 124 रन था लेकिन तेजी से रन बनाने के दबाव को उसकी अनुभवहीन बल्लेबाजी नहीं झेल पाई और 46.5 ओवर में 225 रन पर सिमट गई। आस्ट्रेलिया की तरफ से पीटर सिडल, शेन वाटसन और नाथन हारिटज ने दो-दो विकेट लिए।

इस हार से वेस्टइंडीज की सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना भी लगभग समाप्त हो गई है। वह पहले मैच में पाकिस्तान से हार गया था। वेस्टइंडीज के चोटी के क्रिकेटर इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं लेकिन उसके कम अनुभवी खिलाड़ियों ने भी आस्ट्रेलिया को आसानी से जीत दर्ज नहीं करने दी और एक समय रिकी पोंटिंग और उनके साथियों की पेशानी पर बल ला दिए थे।

बाएं हाथ के बल्लेबाज जॉनसन ने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाकर अपने एकदिवसीय करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। आस्ट्रेलिया ने जब सात विकेट 171 रन पर गंवा दिए तब जॉनसन ने ब्रेट ली के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। ली ने रन आउट होने से पहले 25 रन बनाए।

आस्ट्रेलिया को इससे पहले कप्तान रिकी पोंटिंग ने शुरुआती झटके से उबारने की कोशिश की। उन्होंने 94 गेंद पर 79 रन बनाए जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल है। अपनी इस पारी के दौरान हालंकि तीन बार गेंद उनके शरीर पर लगी।

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे आस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन पारी की पहली गेंद पर ही केमर रोच के शिकार बन गए। इसके बाद पोंटिंग और विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन 33 ने दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की लेकिन मध्यक्रम लड़खड़ाने से आस्ट्रेलिया फिर से बैकफुट पर चला गया।

पिच से गेंद को उछाल मिल रही थी और वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों ने इसका पूरा फायदा उठाया। आस्ट्रेलिया ने पोंटिंग और पेन की साझेदारी के बाद निरंतर अंतराल में विकेट गंवाए। बीच में उसके पांच बल्लेबाज 51 रन के अंदर पवेलियन लौटे।

कैलम फर्गुसन (20) आस्ट्रेलिया की तरफ से दोहरे अंक में पहुंचने वाले पांच बल्लेबाजों में शामिल रहे लकिन माइकल हसी (6), कैमरून वाइट (4) और जेम्स होप्स (5) के सस्ते में सिमटने से टीम पर 200 रन के अंदर सिमटने का खतरा मंडराने लग गया था।

जॉनसन और ली ने हालांकि ऐसी नौबत नहीं आने दी और 45वें से लेकर 49वें ओवर तक लिऐ बल्लेबाजी पावरप्ले में 69 रन जोड़कर कैरेबियाई गेंदबाजों के शुरुआती प्रयासों पर पानी फेर दिया। इस दौरान ली ने केवल सहयोगी की भूमिका निभाई क्योंकि जॉनसन ने अपने खास शॉट्स से वांडर्स में पहुंचे दर्शकों को रोमांचित कर दिया।

वेस्टइंडीज की तरफ से बायें हाथ के स्पिनर निकिता मिलर ने किफायती गेंदबाजी की तथा दस ओवर में 24 रन देकर पोंटिंग और वाइट के विकेट लिए। उनके अलावा रोच और डेविड बर्नार्ड ने भी दो-दो विकेट लिए।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने शुरू से स्कोर बोर्ड को चलायमान रखने की रणनीति अपनाई। डेवोन स्मिथ ने 17 गेंद में चार चौकों की मदद से 16 रन की पारी खेली लेकिन सिडल ने उन्हें पेन के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को हालांकि इसके बाद अगली सफलता के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। जब फ्लैचर और डाउलिन क्रीज पर थे तो उलटफेर की संभावना भी लग रही थी। उस समय पोंटिंग के चेहरे पर भी चिंता दिखने लगी लेकिन फ्लैचर के रन आउट होने से वेस्टइंडीज की उम्मीद टूट गई। उन्होंने अपनी पारी में 77 गेंद खेली तथा चार चौके और एक छक्का लगाया।

चैडविक वालटन खाता भी नहीं खोल पाए लेकिन कप्तान फ्लायड रीफर (56 गेंद पर 28) ने डाउलिन के साथ मिलकर संघर्ष आगे बढ़ाया और चौथे विकेट के लिये 42 रन जोड़े। इस बीच हालांकि तेजी से रन नहीं बनने से टीम पर दबाव बढ़ गया। ब्रेट ली ने डाउलिन की 87 गेंद तक चली पारी का अंत कर दिया जिससे विकेटों के पतन की झड़ी लग गई।

आस्ट्रेलिया को अब 28 सितंबर को भारत से जबकि वेस्टइंडीज को इसके दो दिन बाद महेंद्र सिंह धोनी की टीम से भिड़ना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें