फोटो गैलरी

Hindi Newsअभी महामारी नहीं बना स्वाइन फ्लू वाइरस : डब्ल्यूएचओ

अभी महामारी नहीं बना स्वाइन फ्लू वाइरस : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि स्वाइन फ्लू का वाइरस जाहिर तौर पर ज्यादा गंभीर बीमारी में तब्दील नहीं हुआ है और इसका टीका विकसित करने के मामले में प्रगति हो रही...

अभी महामारी नहीं बना स्वाइन फ्लू वाइरस : डब्ल्यूएचओ
एजेंसीMon, 21 Sep 2009 12:47 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि स्वाइन फ्लू का वाइरस जाहिर तौर पर ज्यादा गंभीर बीमारी में तब्दील नहीं हुआ है और इसका टीका विकसित करने के मामले में प्रगति हो रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के सालाना पश्चिमी प्रशांत सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में महानिदेशक मार्गरेट चेन ने कहा कि (एच1एन1) इन्फ्लूएंजा ए के अब तक इजाद किए गए टीके काफी प्रभावशाली रहे हैं।

मार्गरेट ने संवाददाताओं से कहा कि यह वाइरस कभी भी बदल सकता है। लेकिन अप्रैल से लेकर अब तक दुनिया भर की प्रयोगशालाओं से हमें हासिल जानकारी में हम देख सकते हैं कि वाइरस अब भी वैसा ही (पूर्व की तरह ही) है।

उन्होंने कहा कि सालाना तीन अरब टीके अगर बनाए जाते हैं तो यह आदर्श स्थिति हो सकती है। चीन पहले ही टीकाकरण की शुरुआत कर चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि वृद्ध, मोटापे से ग्रसित और किसी बीमारी से जूझ रहे लोग ही स्वाइन फ्लू से गंभीर रूप से प्रभावित होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें