फोटो गैलरी

Hindi Newsगोलीबारी मामले की जांच करे रक्षा मंत्रालय : एनएचआरसी

गोलीबारी मामले की जांच करे रक्षा मंत्रालय : एनएचआरसी

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने रक्षा मंत्रालय से उत्तर प्रदेश में भर्ती अभियान के दौरान सेना के एक जवान द्वारा कथित तौर पर गोलीबारी के मामले में जांच करने को कहा है। जुलाई माह में हुई इस घटना में 18...

गोलीबारी मामले की जांच करे रक्षा मंत्रालय : एनएचआरसी
एजेंसीSun, 20 Sep 2009 12:08 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने रक्षा मंत्रालय से उत्तर प्रदेश में भर्ती अभियान के दौरान सेना के एक जवान द्वारा कथित तौर पर गोलीबारी के मामले में जांच करने को कहा है। जुलाई माह में हुई इस घटना में 18 वर्षीय एक युवक की मत्यु हो गई थी। आयोग के अधिकारियों ने बताया कि आयेग ने रक्षा सचिवालय से कहा है कि वह मामले की रिपोर्ट उसे सौंपे।

अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने मंत्रलय को हाल ही में यह निर्देश जारी किए हैं। पेशे से वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता प्रबीर कुमार दास ने इस संबंध में एक शिकायत दर्ज की थी, जिस पर संज्ञान लेते हुए आयोग ने यह कदम उठाया है।

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में 19 जुलाई को सेना के भर्ती अभियान के दौरान कुछ युवकों ने कथित अनियमितताओं की शिकायत की थी। युवकों के गुस्से में आने पर सेना के जवानों ने कथित तौर पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे एक युवक की मौत हो गई, जबकि तीन घायल हो गए।

इसके बाद चंदौली के अन्य भागों में भी हिंसा फैल गई थी। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने क्षेत्रीय अधिकारी के कार्यालय और जिला अदालत पर भी अपना गुस्सा जाहिर किया था, जिसके बाद प्रदेश सरकार को मामले की न्यायिक जांच के आदेश देने पर बाध्य होना पड़ा था। भर्ती प्रक्रिया में लगभग 2,000 युवा शामिल हुए थे, जिनमें से बहुत से बिहार से थे।

पुलिस के अनुसार समस्या तब पैदा हुई, जब एक प्रत्याशी ने भर्ती प्रक्रिया में अधिकारियों पर आरोप लगाया कि वह कथित तौर पर अपने पसंदीदा प्रत्याशियों को चुन रहे हैं, इसके बाद सेना के जवानों ने उस पर कथित तौर पर हमला कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें