फोटो गैलरी

Hindi Newsसीटों के बंटवारे पर कांग्रेस-राकांपा की माथापच्ची

सीटों के बंटवारे पर कांग्रेस-राकांपा की माथापच्ची

केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी के 2004 के मुकाबले कम सीटों पर रजामंद हो जाने के संकेतों के बीच महाराष्ट्र में 13 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और...

सीटों के बंटवारे पर कांग्रेस-राकांपा की माथापच्ची
एजेंसीWed, 16 Sep 2009 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी के 2004 के मुकाबले कम सीटों पर रजामंद हो जाने के संकेतों के बीच महाराष्ट्र में 13 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच सीटों के बंटवारे पर दूसरे दौर की बातचीत यहां शुरू हुई।

दस साल पुराने गठबंधन के साझेदारों के बीच राज्य में सीटों के बंटवारे पर पहले दौर की औपचारिक बातचीत कल रात हुई, लेकिन यह बेनतीजा रही और दोनों पक्ष बुधवार फिर मिलने पर सहमत हुए थे।

मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण के दक्षिण मुंबई स्थित सरकारी आवास पर बैठक शुरू होने के बाद कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि दोनों पक्ष सत्ता पर कब्जा करने के शिवसेना-भाजपा गठबंधन के इरादे को नाकाम बनाने के लिए मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ने पर सहमत हुए हैं और क्षेत्रवार जीत की संभावना पर काम कर रहे हैं।
 
इस बीच राकांपा नेता प्रफ्फुल पटेल ने दिल्ली में कहा कि उनकी पार्टी कांग्रेस को कुछ सीटें देने को तैयार है और सीटों के बंटवारे पर निर्णय एक-दो दिन में सौहार्दपूर्ण तरीके से कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बैठक में दोनों पक्षों द्वारा लोकसभा चुनाव में एक दूसरे की ताकत और कमजोरी की समीक्षा किए जाने की संभावना है।

नेता ने कहा कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 228 सीटों में कांग्रेस 110 से 115 सीटें राकांपा को देने की इच्छा रखती है। 2004 में राकांपा ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 71 पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस ने 166 पर उम्मीदवार उतारकर 69 सीटों पर सफलता पाई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें