फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल व बांग्लादेश से बढ़ रही है घुसपैठः मनमोहन

नेपाल व बांग्लादेश से बढ़ रही है घुसपैठः मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नियंत्रण रेखा, समुद्र और पड़ोसी देशों से हो रही घुसपैठ को गंभीर चिंता की बात बताते हुए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे उन कारणों का पता लगाएं, जिसकी वजह से स्थानीय...

नेपाल व बांग्लादेश से बढ़ रही है घुसपैठः मनमोहन
एजेंसीTue, 15 Sep 2009 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नियंत्रण रेखा, समुद्र और पड़ोसी देशों से हो रही घुसपैठ को गंभीर चिंता की बात बताते हुए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे उन कारणों का पता लगाएं, जिसकी वजह से स्थानीय युवा आतंकवादी गतिविधियों की ओर खिंचते हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ घटनाक्रम चिंताजनक हैं। नियंत्रण रेखा और अन्य मार्गों जैसे नेपाल, बांग्लादेश तथा समुद्र के रास्ते घुसपैठ बढ़ रही है।

खुफिया ब्यूरो द्वारा पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के संदर्भ में कहा कि हाल के महीनों और सप्ताहों में सशस्त्र उग्रवादियों के साथ मुठभेड़ की घटनाएं जल्दी-जल्दी हो रही हैं। राज्य के भीतर अलगाववादी और उग्रवादी समूह फिर से बाहरी तत्वों के साथ घालमेल करके लगातार विरोध आंदोलन चला रहे हैं।

सिंह ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे देश की सुरक्षा पर असर डालने वाले भीतरी और बाहरी घटनाक्रमों पर नजर रखें। इन घटनाक्रमों के असली स्वरूप तथा वे हमें कैसे प्रभावित कर सकते हैं, इस बात को समझना बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि हमें यह भी बेहतर ढंग से समझना होगा कि क्यों ज्यादा से ज्यादा स्थानीय युवा आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त होने को प्रेरित हो रहे हैं और उन्हें कैसे बरगला कर उनकी भर्ती की जा रही है और कैसे प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन कारकों को भी अच्छी तरह समझने की आवश्यकता है जिनसे सामाजिक असौहार्द और दूरियां पैदा हो रही हैं। उग्रवाद को समाप्त करने के लिए इसे समझना बहुत जरूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें