फोटो गैलरी

Hindi Newsअब दुकानों पर मिलेगी टैमीफ्लू

अब दुकानों पर मिलेगी टैमीफ्लू

सरकार ने सोमवार को टैमीफ्लू ड्रग की खुदरा बिक्री को मंजूरी देने का फैसला किया, जो स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए उपलब्ध एक मात्र ड्रग है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टैमीफ्लू की...

अब दुकानों पर मिलेगी टैमीफ्लू
एजेंसीMon, 14 Sep 2009 08:37 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने सोमवार को टैमीफ्लू ड्रग की खुदरा बिक्री को मंजूरी देने का फैसला किया, जो स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए उपलब्ध एक मात्र ड्रग है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टैमीफ्लू की बिक्री से संबंधित अधिसूचना मंगलवार को जारी की जाएगी, जिसके बाद फार्मासिस्ट छह प्रमुख कंपनियों से ड्रग खरीद सकते हैं, जिन्हें इसे बनाने की अनुमति प्राप्त है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में सोमवार को यह फैसला किया गया, जिसमें वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

अधिकारी ने बताया कि देश की राजधानी में 480 चुनिंदा ड्रग विक्रेताओं के माध्यम से टेमीफ्लू की बिक्री को मंजूरी देने का फैसला किया गया है। टेमीफ्लू ओसलटैमिविर का जेनरिक नाम है। देश की राजधानी में इस तरह के 30 फार्मासिस्ट हैं। ड्रग उस श्रेणी में उपलब्ध होगा, जिसमें नारकोटिक्स पदार्थ (अनुसूची 10) बेचे जाते हैं।

इन ड्रगों को बेचते समय फार्मासिस्टों को परामर्श, परामर्श देने वाले डॉक्टर का नाम तथा इसे किसे बेचा जा रहा है, उस शख्स का नाम दर्ज करना होगा। जिन छह कंपनियों को मंजूरी दी गई है, उनमें रैनबेक्सी, सिप्ला, मेटको, हेटरो, स्ट्राइडस और रोश हैं। देश में स्वाइन फ्लू से अब तक कुल 189 लोगों की मौत हो चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें