फोटो गैलरी

Hindi Newsसेरेना को हराकर क्लाइस्टर्स फाइनल में

सेरेना को हराकर क्लाइस्टर्स फाइनल में

पूर्व चैंपियन बेल्जियम की किम क्लाइस्टर्स और डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी के बीच वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। क्लाइस्टर्स ने...

सेरेना को हराकर क्लाइस्टर्स फाइनल में
एजेंसीSun, 13 Sep 2009 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व चैंपियन बेल्जियम की किम क्लाइस्टर्स और डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी के बीच वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।

क्लाइस्टर्स ने शनिवार को न्यूयार्क में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में गत चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त अमेरिका की सेरेना विलियम्स को लगातार सेटों में 6-4, 7-5 से शिकस्त दी जबकि वोज्नियाकी ने बेल्जियम की गैर वरीय खिलाडी़ एनिना विकमेयर की चुनौती को 6-3, 6-3 से ध्वस्त किया। महिला सेमीफाइनल मुकाबले पहले शुक्रवार को खेले जाने थे लेकिन भारी बारिश के कारण उस दिन खेल नहीं हो सका।

सेरेना और वर्ष 2005 की चैंपियन क्लाइस्टर्स के बीच आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गए मुकाबले का अंत बडा़ ही नाटकीय रहा। दो वर्ष के लंबे अंतराल के बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी करने के बाद अपना तीसरा टूर्नामेंट खेल रही क्लाइस्टर्स जब मैच जीतने के बेहद करीब थी तभी सेरेना के फुट फाल्ट पर उन्हे मैच प्वाइंट मिल गया। इससे भन्नाई सेरेना लाइन अंपायर से उलझ पडी़ और उन्हें अपशब्द कहे।

अमेरिकी खिलाडी़ को अपने रैकेट को जमीन पर पटकने के कारण पहले ही एक बार चेतावनी दी जा चुकी थी। आस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन चैंपियन सेरेना का खेल सेमीफाइनल में क्लाइस्टर्स के सामने एकदम बिखरा हुआ नजर आया। पहला सेट 4-6 से गंवाने के बाद सेरेना दूसरे सेट में भी 5-6, 15-30 से पिछडी़ हुई थीं। इसके बाद उनके दूसरे सर्विस शाट को लाइन अंपायर ने फुट फाल्ट करार दे दिया। इस पर सेरेना लाइन अंपायर से उलझ पडी़।

अंपायर ने लाइन अंपायर को बुलाया और उनसे सलाह मशविरा करने के बाद सेरेना को पेनल्टी देते हुए विपक्षी खिलाडी़ क्लाइस्टर्स को एक अंक दे दिया। क्लाइस्टर्स मां बनने के बाद किसी ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली 1980 के बाद पहली खिलाडी़ हैं। वर्ष 1980 में इयोन गूलागोंग विंबलडन के फाइनल में पहुंची थीं।

उधर वोज्नियाकी और विकमेयर को सेमीफाइनल मुकाबला खेलने के लिए लगभग सात घंटे इंतजार करना पडा़। लगभग सूने पडे़ लुई आर्मस्ट्रांग स्टेडियम में खेले गए इस मैच में नौवीं वरीयता प्राप्त वोज्नियाकी ने अपनी गैर वरीय प्रतिद्वंद्वी खिलाडी़ की बेजा गलतियों का पूरा फायदा उठाते हुए 96 मिनट में फाइनल का टिकट कटा लिया।

क्वार्टरफाइनल में अमेरिका की मिलेनी आडिन की चुनौती को ध्वस्त करने वाली वोज्नियाकी ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए विपक्षी खिलाडी़ को अपने ऊपर हावी होने का कोई मौका नहीं दिया। इस दौरान विकमेयर ने 40 बेजा भूलें की। वोज्नियाकी 1968 में टेनिस के पेशेवर बनने के बाद किसी ग्रैंड स्लेम के फाइनल में पहुंचने वाली डेनमार्क की पहली महिला खिलाडी़ हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें