फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रणव ने दिखाई मितव्ययिता, इकोनॉमी क्लास में किया सफर

प्रणव ने दिखाई मितव्ययिता, इकोनॉमी क्लास में किया सफर

वित्त मंत्रालय द्वारा फिजूलखर्ची रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर विवाद के बीच शनिवार को वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी खुद बजट एयरलाइन में इकोनॉमी क्लास में यात्रा कर कोलकाता पहुंचे। मुखर्जी ने...

प्रणव ने दिखाई मितव्ययिता, इकोनॉमी क्लास में किया सफर
एजेंसीSat, 12 Sep 2009 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्रालय द्वारा फिजूलखर्ची रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर विवाद के बीच शनिवार को वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी खुद बजट एयरलाइन में इकोनॉमी क्लास में यात्रा कर कोलकाता पहुंचे।

मुखर्जी ने संवाददाताओं से कहा कि यह मेरे लिए नई बात नहीं है। चुनाव और वाणिज्यिक उड़ानों के दौरान मैं हमेशा इकोनॉमी क्लास में यात्रा करता हूं। यह कोई नई बात नहीं है। दिल्ली में उनके कार्यालय ने कहा कि मुखर्जी रविवार को इकोनॉमी क्लास में यात्रा करके एयर इंडिया की उड़ान से लौटेंगे।

सूत्रों ने कहा कि संभवत: वित्त मंत्री साइप्रस में होने वाली राष्ट्रकुल के मंत्रियों की बैठक में नहीं जएंगे। इस यात्रा के लिए मुखर्जी को विशेष विमान से जाना है। उन्होंने कहा कि यदि कुछ समय बाद वित्त मंत्री तुर्की में विश्व बैंक की बैठक में भाग लेने जाएंगे, तो उस समय भी सामान्य श्रेणी में यात्रा करेंगे।

वित्त मंत्रालय द्वारा मितव्ययता बरतने के लिए उठाए गए कदमों पर गुरुवार को मंत्रिमंडल की बैठक में भी सवाल उठाया था। वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रियों से कहा है कि वे आधिकारिक यात्रा सिर्फ इकोनॉमी क्लास में करें तथा पांच सितारा होटलों में किसी बैठक के आयोजन से बचें।

मंत्रिमंडल की बैठक में कृषि मंत्री शरद पवार ने जानना चाहा था कि क्या वह अपने विदेशी समकक्षों की मेहमाननवाजी कर सकते हैं। पवार ने कहा था कि जब वह विदेश में थे, तो उनको पांच सितारा होटलों में भोजन, डिनर आदि से उनकी आवभगत की गई थी।


वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा चाहते थे कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में चूंकि काफी घंटे लगते हैं, इसलिए वह फर्स्ट क्लास से यात्रा करना चाहते हैं। बाद में मुखर्जी ने इस विवाद को ठंडा करने की कोशिश करते हुए कहा कि कुछ गलतफहमियों की वजह से ऐसा हुआ है।

शुक्रवार को मीडिया के साथ बातचीत में मुखर्जी ने कहा था कि वित्त मंत्रालय ने मंत्रियों, सांसदों तथा अधिकारियों, जिनकी एग्जिक्यूटिव क्लास में यात्रा करने की पात्रता है, से आग्रह किया था कि वे घरेलू उड़ानों में इकोनॉमी क्लास में यात्रा करें। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में वे एग्जिक्यूटिव क्लास में यात्रा कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें