फोटो गैलरी

Hindi Newsसबसे कम उम्र का ड्रमर

सबसे कम उम्र का ड्रमर

बच्चो, तुमने किसी आर्केस्ट्रा में तरह-तरह के वाद्य-यंत्र (म्यूजिकल इंस्ट्रमेंट्स) बजते हुए देखे होंगे, जैसे ढोलक, तबला, गिटार, वायलिन आदि। इन वाद्य यंत्रों में ड्रम भी होते हैं और ड्रम बजाने वाले को...

सबसे कम उम्र का ड्रमर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 09 Sep 2009 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चो, तुमने किसी आर्केस्ट्रा में तरह-तरह के वाद्य-यंत्र (म्यूजिकल इंस्ट्रमेंट्स) बजते हुए देखे होंगे, जैसे ढोलक, तबला, गिटार, वायलिन आदि। इन वाद्य यंत्रों में ड्रम भी होते हैं और ड्रम बजाने वाले को ड्रमर कहा जाता है। आजकल आर्केस्ट्रा में ड्रम बजाने वाले का भी बड़ा महत्त्वपूर्ण स्थान होता है।

कुछ लोग ड्रम बजाने में इतनी महारत हासिल कर लेते हैं कि वे तरह-तरह से ड्रम बजा कर उसका एलबम भी तैयार कर लेते हैं। इस तरह के एलबम प्राय: बड़ी उम्र के अनुभवी ड्रमर तैयार करते हैं, लेकिन जापान के एक बच्चे टाइगर ओनीसूका ने तो कमाल ही कर दिया। 23 अप्रैल 2008 को जब वह केवल 9 वर्ष 289 दिन का था, तब उसका पहला एलबम टाइगर के नाम से रिलीज हुआ। कोलम्बिया कंपनी ने इस एलबम को रिलीज किया है। टाइगर एक जैज ड्रमर है और इतनी छोटी उम्र में एक एलबम रिलीज करके उसने एक रिकॉर्ड कायम किया है। उसका यह रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस, 2009 में दर्ज हुआ है। वाद्य यंत्र बजाने वाले दुनिया भर के बच्चों को टाइगर के इस कारनामे से प्रेरणा मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें