फोटो गैलरी

Hindi Newsसिंगल रहें.. स्लिम रहें

सिंगल रहें.. स्लिम रहें

अगर आप बहुत दिनों तक स्लिम-ट्रिम रहना चाहती हैं तो शादी से दूर रहिए। अक्सर ऐसा होता है कि औरतें शादी के बाद ज्यादा मोटी हो जाती हैं। पोषण विशेषज्ञों और डॉक्टरों के अनुसार, शादीशुदा लोगों में शादी के...

सिंगल रहें.. स्लिम रहें
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 09 Sep 2009 03:23 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप बहुत दिनों तक स्लिम-ट्रिम रहना चाहती हैं तो शादी से दूर रहिए। अक्सर ऐसा होता है कि औरतें शादी के बाद ज्यादा मोटी हो जाती हैं। पोषण विशेषज्ञों और डॉक्टरों के अनुसार, शादीशुदा लोगों में शादी के बाद कई मनौवैज्ञानिक और हार्मोनल बदलाव होते हैं। इस संबध में गाइनोकोलॉजिस्ट डा. के. मदन का कहना है कि शादी के बाद लड़की के अपने पति के साथ शारीरिक संबंध बनने पर उसमें कई इमोशनल और हार्मोनल बदलाव आ जाते हैं। उसके भीतर रहन-सहन का एक नया अंदाज पैदा हो जाता है। और शादी के बाद लड़की को लगता है कि अब तो आपको जीवन में जो मिलना था, मिल गया। यह बात उनमें एक आरामतलबी ले आती है और इन सबका संबंध मोटापे से जुड़ा होता है। उसकी शरीर की रूपरेखा बदलती जाती हैं।

नार्थ कैरोलिना विश्वविद्यालय के एक शोध के अनुसार, शादीशुदा जोड़ों की कमर चौड़ी हो जाती है, जिसके लिए उन्हें लाखों रुपये बरबाद करने पड़ते हैं। पोषण विशेषज्ञ शिखा शर्मा का कहना है कि औरतों में शादी के बाद मोटापे का कोई ठोस कारण पता नहीं चल पाया है, लेकिन अक्सर शादी के बाद शादीशुदा जोड़ों को उनके रिश्तेदारों, दोस्तों के यहां खाने पर बुलाया जाता है। यह प्रक्रिया काफी दिनों तक जारी रहती है। यह भी मोटापे का बहुत बड़ा कारण है। शादी के पहले लड़का और लड़की अपने स्वास्थ्य, अपने लुक को लेकर ज्यादा सतर्क रहते हैं। उन्हें डर लगा रहता है कि कहीं हमारा लुक या फिगर खराब हो गई तो कोई मुझे पसंद नहीं करेगा। लेकिन जैसे ही शादी हो जाती है, उनका डर पूरी तरह खत्म हो जाता है और वे अपने स्वास्थ्य और फिगर के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और यहीं से मोटापे की शुरुआत होती है। आप सोचते होंगे कि शहरों में रहने वाली औरतें नपा-तुला खाना खाती हैं, लेकिन एक्सपर्ट की राय कुछ अलग ही है।

विशेषज्ञों का मानना है कि शादी के बाद औरतें अपने पति और बच्चों के साथ संतुष्ट रहती हैं और अपने लुक पर ध्यान नहीं देतीं। बॉलीवुड की तमाम नायिकाएं इस बात का प्रमाण हैं। रवीना टंडन, महिमा चौधरी, स्मृति ईरानी शादी के बाद जरूरत से ज्यादा मोटी हो गयी हैं। आम लड़कियों पर भी यह बात पूरी तरह लागू होती है। एक मॉडल का कहना है कि शादी के बाद पत्नी अपने पति के विषय में ज्यादा सोचती है। उसका पति क्या पसंद करता है, क्या पसंद नहीं करता। उसके साथ पार्टी में जाना, घूमना-फिरना ये सभी उसकी दिनचर्या में शामिल हो जाता है। रिचा अरोड़ा, जो एक हाउसवाइफ हैं, शादी के बाद मोटी हो गईं। उनका कहना है कि शादी के बाद सारे तनाव खत्म हो जाते हैं और औरतें एक बार संतुष्ट हो गईं तो उनको अपनी फिगर की चिंता नहीं रहती, क्योंकि उनको लगता है कि अब वजन घटाने की जरूरत नहीं है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें