फोटो गैलरी

Hindi Newsसिर्फ प्लास्टिक मनी ही नहीं, मनी भी होगी प्लास्टिक की

सिर्फ प्लास्टिक मनी ही नहीं, मनी भी होगी प्लास्टिक की

कागज के नोट जल्द ही बीते जमाने की बात हो जाएंगे। रिजर्व बैंक ने 10 रुपए के पालिमर बैंक नोट जारी करने की योजना बनाई है जिनका जीवनकाल सामान्य नोट का चार गुना होगा और इसकी नकल करना भी बहुत मुश्किल...

सिर्फ प्लास्टिक मनी ही नहीं, मनी भी होगी प्लास्टिक की
एजेंसीTue, 08 Sep 2009 10:28 PM
ऐप पर पढ़ें

कागज के नोट जल्द ही बीते जमाने की बात हो जाएंगे। रिजर्व बैंक ने 10 रुपए के पालिमर बैंक नोट जारी करने की योजना बनाई है जिनका जीवनकाल सामान्य नोट का चार गुना होगा और इसकी नकल करना भी बहुत मुश्किल होगा।

रिजर्व बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरबीआई ने शुरुआत में 10-10 रुपए के 100 करोड़ पालिमर नोट जारी करने का निर्णय किया है जिसके लिए बैंक ने एक अंतरराष्ट्रीय निविदा जारी की है।

पालिमर नोट पेश करने की वजह के बारे में उसने कहा कि इन नोटों का जीवन काल पांच वर्ष का होगा, जबकि सामान्य नोट का जीवनकाल एक वर्ष का होता है। इसके अलावा, ये नोट कागज के नोट के मुकाबले अधिक साफ होंगे और इनकी नकल करना बहुत मुश्किल होगा।

उल्लेखनीय है कि नकली नोटों की समस्या से निपटने के लिए पहली बार पालिमर नोट आस्ट्रेलिया में पेश किए गए थे। आस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गुइनिया, रोमानिया, बरमुडा, ब्रूनेई और वियतनाम में भी पालिमर नोट प्रचलन में हैं। रिजर्व बैंक ने पालिमर नोटों के लिए जो निविदा जारी की है, उसके तहत इच्छा पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने 2002 में कहा था कि अधिक मूल्य के कागज के नोटों के स्थान पर पालिमर प्लास्टिक नोट जारी करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। हालांकि नकली नोटों की बरामदी के बढ़ते मामलों को देखते हुए रिजर्व बैंक अधिक मूल्य वाले प्लास्टिक के नोट जारी करने पर विचार कर सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें