फोटो गैलरी

Hindi Newsजेट एयरवेज के 400 पायलट छुट्टी पर, उड़ानें प्रभावित

जेट एयरवेज के 400 पायलट छुट्टी पर, उड़ानें प्रभावित

अपने दो सहयोगी पायलटों को बर्खास्त किए जाने की कार्रवाई के विरोध में बड़ी संख्या में पायलटों के सामूहिक अवकाश पर जाने और ड्यूटी पर रिपोर्ट नहीं करने के कारण जेट एयरवेज और जेट लाइट की कम से कम दस...

जेट एयरवेज के 400 पायलट छुट्टी पर, उड़ानें प्रभावित
एजेंसीTue, 08 Sep 2009 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अपने दो सहयोगी पायलटों को बर्खास्त किए जाने की कार्रवाई के विरोध में बड़ी संख्या में पायलटों के सामूहिक अवकाश पर जाने और ड्यूटी पर रिपोर्ट नहीं करने के कारण जेट एयरवेज और जेट लाइट की कम से कम दस उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

एयरलाइनों ने इस कदम को तोड़-फोड़ की कार्रवाई करार दिया है ।

नेशनल एविएटर्स गिल्ड ने जहां प्रस्तावित हड़ताल में शामिल नहीं होने का फैसला किया है, वहीं उसके सदस्यों ने सामूहिक आकस्मिक अवकाश पर जाने जैसी वैकल्पिक विरोध कार्यवाही अपनाने का फैसला किया है जिससे निजी विमान सेवा की कार्यवाही प्रभावित हुई।

एयरपोर्ट सूत्रों ने कहा कि जेट एयरवेज और जेटलाइट की कम से कम दस उड़ानों को रद्द करना पड़ा क्योंकि पायलट काम पर नहीं पहुंचे। निजी विमान सेवा कंपनी के विमानों में सफर करने के लिए पहुंचे यात्रियों को एयर इंडिया और अन्य विमान सेवा की उड़ानों में भेजना पड़ा।
   
जेट एयरवेज ने एक बयान में कहा है कि पायलटों के एक वर्ग ने बीमार होने की सूचना देकर बनावटी हड़ताल में भाग लिया है। बयान में कहा गया है कि यह संगठित गतिविधि विमान सेवा संचालन को रोकने के लिए एक सुनियोजित तोड़-फोड़ की कार्यवाही है जिसके कारण यात्रियों को परेशानी हुई।

जेट एयरवेज के पायलटों की यूनियन नेशनल एविएटर्स गिल्ड ने दो वरिष्ठ पायलटों को बर्खास्त किए जाने संबंधी प्रबंधन के फैसले के खिलाफ अपनी प्रस्तावित हड़ताल सोमवार को स्थगित कर दी थी।

बयान में कहा गया है कि जेट एयरवेज अपने यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा से बचाने के लिए सभी कदम उठा रहा है। विमान सेवा अपने अधिकतम विमानों को संचालित करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। हालांकि हम वैकल्पिक उड़ानों में अपने मेहमानों को भेजने की कोशिश करेंगे क्योंकि कुछ उड़ानों को रद्द करना पड़ेगा या कुछ विमानों में अन्य स्थानों के यात्रियों को भी भेजा जाएगा।

जेट एयरवेज ने अपने दो सर्वाधिक वरिष्ठ पायलटों को यह कहते हुए बर्खास्त कर दिया था कि उनकी सेवाओं की आवश्यकता नहीं है। दोनों पायलटों ने अन्य पायलटों के साथ मिलकर कंपनी में एक श्रमिक संगठन बना लिया था।

आधी रात के बाद सोमवार से हड़ताल करने का आह्वान करने वाली यूनियन ने इस बर्खास्तगी को बदले की कार्रवाई करार देते हुए पायलटों को दोबारा सेवा में लेने की मांग की थी।

प्रबंधन को हड़ताल का नोटिस देते हुए इस मामले को क्षेत्रीय श्रम आयुक्त के संज्ञान में लाया गया था। इसके बाद 31 अगस्त को दोनों पक्षों के बीच बैठक कराई गई थी। यूनियन का कहना है कि उसके साथ जेट एयरवेज के 1000 से अधिक पायलटों में से 650 से ज्यादा पायलट हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें