फोटो गैलरी

Hindi Newsइन्हें मिल गया है इमेज सुधारने का मंच

इन्हें मिल गया है इमेज सुधारने का मंच

आज लगभग हर एंटरटेनमेंट चैनल अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए रियलिटी शो की एक  झड़ी सी लगाए है। ऐसे ही कुछ शोज के माध्यम से विभिन्न सेलेब्स को अपनी छवि सुधारने का मौका भी मिल रहा है। वह शो में कभी...

इन्हें मिल गया है इमेज सुधारने का मंच
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 05 Sep 2009 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

आज लगभग हर एंटरटेनमेंट चैनल अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए रियलिटी शो की एक  झड़ी सी लगाए है। ऐसे ही कुछ शोज के माध्यम से विभिन्न सेलेब्स को अपनी छवि सुधारने का मौका भी मिल रहा है। वह शो में कभी मेहमान बनकर आते हैं तो कभी प्रतियोगी के रूप में दिखाई देते हैं। प्रतियोगी के रूप में वह जब अपने साथियों से रू-ब-रू होते हैं तो उन्हें उन्हीं से उपजे पूर्व कुछ विवादों के बारे में सफाई देने का पूरा मौका मिलता है। और जब वह किसी मेहमान के रूप में ऐसे किसी शो में आते हैं तो कई आड़े-टेढ़े सवालों के बीच वह खुद को पाक साफ दिखाने की कोशिश करते हैं। रियलिटी शोज जैसे ‘सच का सामना’ में विनोद कांबली और उर्वशी ढोलकिया, ‘इस जंगल से मुङो बचाओ’ में फिजा, मीका और निगार खान तथा ‘बिग बॉस 2’ में राखी सावंत से लेकर राजा चौधरी आदि अपनी छवि के बारे में सफाई देते नजर आये।

बिग बॉस ने सुधारी कई की इमेज
कलर्स चैनल की शुरुआत ‘बिग बॉस 2’ के साथ धमाकेदार हुई। इस शो में आने से कई सेलेब्स की बिगड़ी छवि बदली तो कई को अपने करियर को आगे बढ़ने का रास्ता भी मिला। शो में आने से पहले राहुल महाजन भी कई विवादों में घिरे थे। लेकिन जब उन्होंने शो में मोनिका बेदी और पायल पर डोरे डालने शुरू किये तो उनकी बिगड़ी इमेज अचानक से पॉजिटिव दिखाई देने लगी। इसके बाद उन्हें जज के रूप में कलर्स के ही एक अन्य शो ‘छोटे मियां’ मिला। यानी ‘बिग बॉस 2’ हारने के बाद भी वह आशुतोष से ज्यादा फायदे में रहे। कुछ ऐसा ही मोनिका बेदी के साथ भी हुआ। ‘बिग बॉस 2’ से पहले वह भी कई विवादों में घिरीं थीं, लेकिन इस शो के दौरान उन्हें कई मौके मिले, जब उन्होंने खुद को पाक साफ दर्शाया और दर्शकों को यह जता दिया कि जो कुछ भी उनके साथ घटा था, उसमें उनकी कोई गलती नहीं थी। मोनिका को भी दर्शकों की ढेर सहानुभूति हासिल हुई, जिसका नतीजा यह निकला कि अब उनके पास न केवल फिल्मों के ऑफर हैं, बल्कि वह एक एलबम भी कर चुकी हैं। टीवी के भी कई शोज में वह आने वाली हैं। इसी शो में दर्शकों की सहानुभूति पाने में राजा चौधरी भी पीछे नहीं रहे। श्वेता तिवारी के साथ उनके विवादों की असलियत का एक पहलू लोगों ने इसी शो के माध्यम से जाना। ‘इस जंगल से मुङो बचाओ’ में तो एक साथ कई सेलेब्स को अपनी छवि सुधारने का मौका मिला। तो उधर, ‘सच का सामना’ इस मायने में सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ। इस शो में उर्वशी ढोलकिया, बॉबी डार्लिग, राजा चौधरी, विनोद कांबली जैसे सेलेब्स आए। पर सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं विनोद कांबली ने। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के संबंध में पूछे गये सवाल के जवाब से अच्छी-खासी टीआरपी चैनल के लिए बटोरी और उनके करियर के साथ क्या हुआ और आज वह किस हाल में हैं, यह भी उन्होंने दर्शकों को बता दिया।


देखा गया है कि हाल ही में शुरू हुए कई शोज की रेटिंग गिर रही है, हालांकि शुरुआत में इन शोज को अच्छी ओपनिंग मिली थी। ‘सच का सामना’ 4.6 की रेटिंग के साथ स्टार प्लस पर जुलाई के मध्य में शुरू हुआ था। इसको लेकर काफी विवाद भी उठा था। शो लोकप्रिय हुआ, पर  रेटिंग गिरकर 2.2 रह गई। ‘आपकी कचहरी’ का भी यही हाल है। अच्छी शुरुआत के बाद इसकी रेटिंग 15 प्रतिशत गिरकर 2 पर आ गई है। ‘इस जंगल से मुङो बचाओ’ 3.4 की रेटिंग से शुरू हुआ था, पर अब गिरकर .09 आ गया है। ‘इंडिया हैज गॉट टैलेंट’ प्रारंभ में 4 की रेटिंग से शुरू हुआ था। इसकी भी रेटिंग 2 पर आई और 3.2 पर बंद हुई। घटती रेटिंग का कारण यह है कि रियलिटी शोज बहुत ज्यादा हो गए हैं और इनकी रियलिटी पर दर्शकों को ज्यादा विश्वास नहीं रहा, जबकि पारंपरिक शोज की रेटिंग अभी भी स्थिर बनी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें