फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक सेना का संघर्षविराम उल्लंघन बढ़ा : सेना प्रमुख

पाक सेना का संघर्षविराम उल्लंघन बढ़ा : सेना प्रमुख

सेना प्रमुख दीपक कपूर ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्षविराम के उल्लंघनों की संख्या बढ़ गई है ताकि आतंकवादी जम्मू कश्मीर के शांतिपूर्ण माहौल में खलल डालने के लिए भारत में घुसपैठ कर...

पाक सेना का संघर्षविराम उल्लंघन बढ़ा : सेना प्रमुख
एजेंसीFri, 04 Sep 2009 03:54 PM
ऐप पर पढ़ें

सेना प्रमुख दीपक कपूर ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्षविराम के उल्लंघनों की संख्या बढ़ गई है ताकि आतंकवादी जम्मू कश्मीर के शांतिपूर्ण माहौल में खलल डालने के लिए भारत में घुसपैठ कर सकें।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि संघर्ष विराम उल्लंघन के प्रयास बढ़ गये हैं क्योकि गोलीबारी से घुसपैठ में मदद मिलती है और इसका उपयोग ध्यान बंटाने की रणनीति के तौर पर किया जा सकता है। उनका प्रयास संघर्ष विराम उल्लंघन के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों की घुसैपठ कराने की है लेकिन हम उनकी रणनीति को समझते हैं और समुचित कदम उठाते हैं।

उनसे पूछा गया था कि आतंकवादियों के घुसपैठ की घ्‍ाटनाओं में तेजी के अलावा पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन क्यों बढ़ गया है। उन्होंने कहा, दूसरे पक्ष द्वारा जम्मू कश्मीर के स्थिर और शांतिपूर्ण माहौल में खलल डालने और जितना हो सके घुसपैठियों को सर्दियों के शुरू होने से पहले धकेलने का प्रयास किया जायेगा। हम यह रुख देख रहे हैं और घुसपैठ के प्रयास जारी हैं।

कपूर ने ये बातें इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय और भारतीय सेना के बीच अधिकारी रैंक के नीचे के जवानों को स्नातक डिग्री देने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर के बाद कहीं।

संघर्ष विराम जारी रखने की सेना की इच्छा पर जोर देते हुए कपूर ने कहा, हम सीमा बैठकों के दौरान हमेशा पाकिस्तान के साथ संघर्ष विराम उल्लंघन का मुद्दा उठाते हैं और हमारा प्रयास संघर्ष विराम जारी रखने का है ताकि ज्यादा लोग न मरें और दोनों देश सही संबंध बनाये रखने में सक्षम रहें।

उन्होंने कहा कि सेना अधिकतम संयम बरतती है लेकिन जब कभी संघर्ष विराम उल्लंघन की घ्‍ाटनाएं होती हैं बदले की जवाबी कार्रवाई करती है।

सेना और इग्नू के बीच हस्ताक्षरित एमओयू पर टिप्पणी करते हुए कपूर ने कहा, हमने एमओयू पर दस्तखत किये हैं जो सुनिश्चित करेगा कि अब से आगे जो भी सैन्यकर्मी अवकाश ग्रहण करेगा वह स्नातक डिग्री से लैस हो तथा यह उन्हें दूसरा कॅरियर पाने में मददगार होगा और देश में कार्यशक्ति में भी बढ़ोतरी करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें