फोटो गैलरी

Hindi Newsआस्ट्रेलिया के सामने इंग्लैंड ने रखा मुश्किल लक्ष्य

आस्ट्रेलिया के सामने इंग्लैंड ने रखा मुश्किल लक्ष्य

जोनाथन ट्राट (119) के पहले टेस्ट शतक और कप्तान एंड्रयू स्ट्रास (75) की शानदार पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने एशेज के पांचवें और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 546 रन का...

आस्ट्रेलिया के सामने इंग्लैंड ने रखा मुश्किल लक्ष्य
एजेंसीSun, 23 Aug 2009 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

जोनाथन ट्राट (119) के पहले टेस्ट शतक और कप्तान एंड्रयू स्ट्रास (75) की शानदार पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने एशेज के पांचवें और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 546 रन का भारी भरकम लक्ष्य दिया।

इंग्लैंड को पहली पारी में 172 रन की बढ़त हासिल थी और उसने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 372 रन बनाकर घोषित कर दी। इस तरह उसकी कुल बढ़त 545 रन की हो गई है। अब अगर आस्ट्रेलिया को एशेज सीरीज जीतनी है तो उसे 546 रन का रिकार्ड लक्ष्य को हासिल करना होगा।
 
अभी तक तक चौथी पारी में सबसे ज्यादा 418 रन बनाने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम है। जो उसने आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही एंटिगा में बनाया था। ऐसे में आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नेतृत्व वाली सेना को एशेज सीरीज जीतने के लिए एकअसंभव लक्ष्य को संभव कर दिखाना होगा।

इधर दिन का खेल खत्म होने तक आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 80 रन बना लिए थे। उस समय ओपनर शेन वाटसन 31 रन पर और साइमन कैटिच 42 रन पर खेल रहे थे। आस्ट्रेलिया अभी लक्ष्य से 466 रन दूर हैं जबकि मैच में दो दिन का खेल बाकी है और उसके दस विकेट शेष हैं।

इन दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को गेंदबाजों को अंतिम सत्र के डेढ़ घंटे में विकेट के लिए तरसाए रखा और टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया। दोनों ने ही संभलकर खेलते हुए अपनी टीम को तीसरे दिन कोई झटका नहीं लगने दिया। वाटसन ने 69 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 31 रन बनाए हैं जबकि कैटिच ने 53 गेंदों में सात चौकों कीमदद से 42 रन बनाए हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपना पहला टेस्ट खेल रहे ट्राट के शानदार शतक की बदौलत दूसरी पारी में 373 रन का स्कोर खड़ाकिया। ट्राट 1993 में इंग्लैंड की तरफ से ग्राहम थोर्प के अपने पहले ही टेस्ट में शतक लगाने के बाद ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने शुक्रवार के स्कोर तीन विकेट पर 58 रन से आगे खेलना शुरू किया। दोनों नाबाद बल्लेबाज कप्तान स्ट्रास (32) और ट्राट (8) ने सुबह के सत्र में संभलकर खेलना शुरू किया।

दोनों ही बल्लेबाजों ने इस आराम से खेलते हुए टीम के स्कोर को लंच के पांच मिनट पहले तक 157 कर दिया। स्ट्रास औरट्राट ने अपनी सधी हुई बल्लेबाजी से टीम को संकट से निकाला और चौथे विकेट के लिए शानदार 118 रन की साझेदारी कर डाली, लेकिन लंच से पांच मिनट पहले स्ट्रास ने अपनी एकाग्रता खोई और स्पिनर माकर्स नार्थ की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 191 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 75 रन बनाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें