फोटो गैलरी

Hindi Newsफ्लू के दूसरे दौर के लिए रहें चौकन्नाः डब्ल्यूएचओ

फ्लू के दूसरे दौर के लिए रहें चौकन्नाः डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व भर के लोगों को स्वाइन फ्लू के दूसरे दौर के प्रति सावधान रहने को कहा है क्योंकि उत्तरी गोलार्द्ध में सर्दियां निकट हैं। संगठन के प्रवक्ता ग्रेगरी हाटर्ल ने...

फ्लू के दूसरे दौर के लिए रहें चौकन्नाः डब्ल्यूएचओ
एजेंसीSun, 23 Aug 2009 12:47 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व भर के लोगों को स्वाइन फ्लू के दूसरे दौर के प्रति सावधान रहने को कहा है क्योंकि उत्तरी गोलार्द्ध में सर्दियां निकट हैं।

संगठन के प्रवक्ता ग्रेगरी हाटर्ल ने कहा कि डब्ल्यूएचओ सतर्क और चिंतित हैं।  उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ एच1एन1 वायरस के कारण उत्पन्न नये और रहस्यमयी रोग के कारण चिंतित है। ये रहस्यमयी मामले अप्रैल में सामने आये थे।

इंफ्लुएंजा सामान्य तौर पर उत्तरी गोलाद्र्ध में सर्दियों के समय उफान पर होता है।  डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक मार्गरेट चान ने शुक्रवार को वैश्विक महामारी के दूसरे और तीसरे प्रकोप के बारे में चेतावनी जारी की है। फ्लू पर एशिया प्रशांत क्षेत्र की एक बैठक में जारी वीडियो संदेश में चान ने कहा कि हम निश्चित तौर पर नहीं कह सकते हैं कि सबसे बुरा दौर गुजर चुका है या अभी आने वाला है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार मेक्सिको और अमेरिका से करीब छह माह पहले स्वाइन फ्लू के मामले शुरू हुए थे और तब से वायरस एच1एन1 के कारण लगभग 1799 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। प्रतिवर्ष मौसमी फ्लू के कारण विश्व में प्रतिवर्ष करीब ढ़ाई लाख से पांच लाख लोगों की मृत्यु होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें