फोटो गैलरी

Hindi Newsन्यायपालिका में लंबित मामले जल्द निपटें: पीएम

न्यायपालिका में लंबित मामले जल्द निपटें: पीएम

देश के न्यायालयों में भारी संख्या में लंबित पड़े मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि इन लंबित मामलों के ढेर को निपटाना सबसे पहली प्राथमिकता है और इस मामले में...

न्यायपालिका में लंबित मामले जल्द निपटें: पीएम
एजेंसीSun, 16 Aug 2009 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के न्यायालयों में भारी संख्या में लंबित पड़े मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि इन लंबित मामलों के ढेर को निपटाना सबसे पहली प्राथमिकता है और इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय की महत्वपूर्ण भूमिका है।

पीएम ने देश की न्यायपालिका से एक अखंड तंत्र के रूप में काम करने को कहा और आश्वस्त किया कि सरकार किसी भी मौके पर न्यायपालिका को सहयोग देने में पीछे नहीं हटेगी। राजधानी में मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों के एक संयुक्त सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘देश के न्यायालयों में भारी संख्या में लंबित मामले न्यायपालिका के सामने सबसे बड़ी चुनौती हैं।’

मनमोहन ने कहा कि पूरी दुनिया में भारत में सबसे अधिक लंबित मामले हैं और मुकदमों में सबसे अधिक समय लगता है। यह विश्व के लिए आश्चर्य और देश के लिए चिंता का विषय है। इनको निपटाने को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।

देश में लंबित भारी संख्या में मुकदमों को निपटाने में सर्वोच्च न्यायालय की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि इन लंबित मामलों को निपटाने में न्याय व्यवस्था के हर अंग को एक अखंड तंत्र के रूप में काम करना चाहिए। एक संगठनकर्ता, एक संरक्षक, एक निर्णायक, एक भागीदार और सबसे ऊपर एक आदर्श के रूप में इसमें सर्वोच्च न्यायपालिका की एक महत्पूर्ण भूमिका है। सिंह ने आश्वस्त किया कि सरकार हमेशा न्यायपालिका के साथ है और किसी भी संभावना पर काम करने से नहीं हिचकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें