फोटो गैलरी

Hindi Newsपंजाब में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां

पंजाब में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां

सरकार ने  बताया कि पंजाब में सरकार की मंजूरी के लिए खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों से जुड़े प्रस्तावों के साथ विद्यमान इकाइयों  के विस्तार हेतू 159 प्रस्ताव, कारवाई के विभिन्न  चरणों में...

पंजाब में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां
एजेंसीMon, 13 Jul 2009 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने  बताया कि पंजाब में सरकार की मंजूरी के लिए खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों से जुड़े प्रस्तावों के साथ विद्यमान इकाइयों  के विस्तार हेतू 159 प्रस्ताव, कारवाई के विभिन्न  चरणों में हैं।

वरिन्दर सिंह बाजवा द्वारा पूछे गए प्रश्न के लिखित उत्तर में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगमंत्री सुबोधकांत सहाय ने राज्यसभा को बताया कि बेकरी उत्पाद, फल और सब्जी प्रसंस्करण, दूध प्रसंस्करण, अनाज मिलिंग क्षेत्र में पंजाब में स्थित वर्तमान खाद्य प्रसंस्करण यूनिटों के विस्तार आधुनिकीकरण तथा नये यूनिटों की स्थापना के लिए सरकार से सहायता का अनुरोध करने संबंधी 159 प्रस्ताव कारवाई के विभिन्न चरणों पर है।

उन्होंने बताया कि स्कीम के तहत प्रक्रिया के विकेंद्रीकरण तथा बैंकों और वित्तीय संस्थानों के जरिए अनुदानों के वितरण के फलस्वरूप स्कीम के तहत अनुदान की मंजूरी और संवितरण के लिए लम्बित आवेदन उन संबंधित बैंकों के पास भेजे गए हैं जिनसे यूनिटों ने आवधिक ऋण लिया है। निधियों की उपलब्धता के आधार पर इन इकाइयों को अनुदान के संवितरण हेतु बैंकों को आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है।

एक अन्य लिखित उत्तर में सहाय ने कहा कि आंध्र प्रदेश  में बुनियादी ढांचा विकास संबंधी स्कीम के अंतर्गत वित्तीय सहायता के लिए तीन प्रस्तावों को अनुमोदित किया गया हैं। उन्होंने बताया कि  25 से 30 हजार से अधिक कृषकों को इन स्कीमों से प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से लाभ मिला है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें