फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तर कोरिया ने फिर दागे तीन और मिसाइल

उत्तर कोरिया ने फिर दागे तीन और मिसाइल

उत्तर कोरिया ने स्कड श्रेणी के तीन प्रक्षेपास्त्रों का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया की संवाद समिति योनहैप ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे कम...

उत्तर कोरिया ने फिर दागे तीन और मिसाइल
एजेंसीSat, 04 Jul 2009 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया ने स्कड श्रेणी के तीन प्रक्षेपास्त्रों का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया की संवाद समिति योनहैप ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे कम दूरी तक मार करने वाले स्कड श्रेणी के तीन प्रक्षेपास्त्रों का परीक्षण किया है। अधिकारी के मुताबिक इन प्रक्षेपास्त्रों की मारक क्षमता करीब 500 किलोमीटर है।

ज्ञातव्य है कि उत्तर कोरिया का प्रक्षेपास्त्र परीक्षण का लंबा इतिहास रहा है। लेकिन आज अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस होने के कारण इस परीक्षण का एक सांकेतिक महत्व भी है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने अप्रैल में लंबी दूरी तक मारक क्षमता वाले प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण किया था। उसने इसके बाद 25 मई को परमाणु बम का परीक्षण करके इस क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ा दिया है।

इस परमाणु परीक्षण के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जून में उत्तर कोरिया के हथियार बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसमें प्रक्षेपास्त्र प्रणाली भी शामिल है, जो उत्तर कोरिया की आय का प्रमुख स्रोत था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें