फोटो गैलरी

Hindi Newsकभी भी कहीं भी करें चालान का भुगतान

कभी भी कहीं भी करें चालान का भुगतान

ट्रैफिक पुलिस ने चालान नोटिस का भुगतान करने के लिए वाहन चालकों को बड़ी राहत दी है। अब उन्हें भुगतान के लिए लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। लोग सप्ताह के सातों दिन सुबह आठ बजे से लेकर रात 10...

कभी भी कहीं भी करें चालान का भुगतान
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 Mar 2015 10:23 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रैफिक पुलिस ने चालान नोटिस का भुगतान करने के लिए वाहन चालकों को बड़ी राहत दी है। अब उन्हें भुगतान के लिए लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। लोग सप्ताह के सातों दिन सुबह आठ बजे से लेकर रात 10 बजे तक कहीं से भी ई-चालान मशीन के जरिए चालान नोटिस का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें सड़क पर खड़े ई-चालान मशीन वाले जेडओ से संपर्क करना होगा। अभी तक चालान का भुगतान केवल सात केंद्रों पर हो रहा था।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक ऑपरेशन) शरद अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में पिछले वर्ष से एमवी एक्ट की धारा-133 के तहत ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करनेवालों के घर पर चालान नोटिस भेजे जा रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस ऐसे वाहन चालकों का मौके पर चालान नहीं करती। उनका फोटो खींचकर उनके घर पर चालान नोटिस भेज देती है। इसमें कई तरह के ट्रैफिक उल्लंघन शामिल हैं, मसलन अनधिकृत पार्किंग, स्टॉप लाइन क्रॉसिंग, सीट बेल्ट, हेलमेट और लालबत्ती उल्लंघन आदि। ट्रैफिक पुलिस अब ऐसे चालकों का मौके पर चालान नहीं करती। नियमों का उल्लंघन करने वाले चालक भी यह सोचकर निकल जाते हैं कि ट्रैफिक पुलिस ने उनकी तरफ कोई ध्यान नहीं दिया।

तीन दिन बाद जब उनके घर पर चालान नोटिस पहुंचता है तो उन्हें अपनी गलती का अहसास होता है। उसके बाद वे नकद संग्रहण केंद्रों के चक्कर काटते हैं। दिल्ली में इस तरह के केवल सात केंद्र हैं। अब ऐसे किसी भी चालान नोटिस का भुगतान ई-चालान मशीन से किया जा सकेगा। चालान नोटिस का भगुतान किसी भी जेडओ के पास किया जा सकेगा।

यह तय है कि घर के पास, बाजार, मुख्य मार्ग या दफ्तर की राह में उन्हें कोई न कोई जेडओ अवश्य खड़ा मिलेगा। वे उसे नोटिस दिखा भुगतान कर सकते हैं।

ई-पेमेंट के जरिए भी चालान भरा जा सकेगा
ट्रैफिक पुलिस बहुत जल्द वाहन चालकों को ई-पेमेंट की सुविधा भी देने जा रही है। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा जा चुका है। बैंकों से भी बात हो गई है। बहुत जल्द लोग घर बैठे इंटरनेट के जरिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड से चालान भर सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें