फोटो गैलरी

Hindi Newsछह माह में 38 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति

छह माह में 38 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति

विधानसभा से गुरुवार को मानव संसाधन विकास विभाग का सात करोड़ पांच लाख 81 हजार रुपए का बजट ध्वनि मत से पारित हो गया। शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि अगले छह महीने...

छह माह में 38 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 19 Mar 2015 11:37 PM
ऐप पर पढ़ें

विधानसभा से गुरुवार को मानव संसाधन विकास विभाग का सात करोड़ पांच लाख 81 हजार रुपए का बजट ध्वनि मत से पारित हो गया। शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि अगले छह महीने में विभिन्न स्तरों पर 38 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। छात्रों को प्रमाण पत्र को अभिप्रमाणित कराने में समस्या आती है। इसलिए अब वे स्व अभिप्रमाणित कॉपी दे सकेंगे। शिक्षा में गुणात्मक विकास एक चुनौती है। सरकार इसके लिए आवश्यक कदम उठा रही है। शिक्षक अब गैर-शिक्षण कार्य में नहीं लगाए जाएंगे।

आठ किमी के दायरे में होगा +2 स्कूल
शिक्षा मंत्री ने कहा कि एक किलोमीटर के दायरे में प्राथमिक विद्यालय, दो किलोमीटर के दायरे में उच्च प्राथमिक, पांच किलोमीटर के दायरे में उच्च विद्यालय और सात-आठ किलोमीटर के दायरे में +2 स्कूल खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मध्याह्न भोजन को व्यवस्थित करने और स्कूल किट (बैग, कॉपी, जूता-मोजा, किताब) देने की योजना है। विद्यार्थियों को समय पर किताब मिले, इसके लिए पाठ्य पुस्तक निगम की स्थापना की जा रही है।

अध्यक्ष ने दिया नियमन:
जैक बोर्ड के गठन के संदर्भ में मंत्री ने कहा कि इसका जल्द ही गठन किया जाएगा। हालांकि विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने एक सप्ताह के भीतर बोर्ड का गठन करने का नियमन दिया।

विधानसभा में अन्य घोषणाएं
पीएमजीएसवाई से बनी सड़कों में गड़बड़ी की जांच होगी
सिकिदिरी हाइडल में गड़बड़ी के आरोपों की जांच होगी
धनबाद पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता निलंबित

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें