फोटो गैलरी

Hindi Newsशांत रहकर काम करना बेचैन नहीं करता

शांत रहकर काम करना बेचैन नहीं करता

एक रेस्तरां में एक कॉकरोच कहीं से उड़कर आया और वहां उपस्थित एक महिला पर बैठ गया। महिला डर से चिल्लाने लगी। वह घबराहट में कूदते हुए दोनों हाथों से कॉकरोच को हटाने की कोशिश करने लगी। उसको देखकर समूह...

शांत रहकर काम करना बेचैन नहीं करता
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 08 Mar 2015 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

एक रेस्तरां में एक कॉकरोच कहीं से उड़कर आया और वहां उपस्थित एक महिला पर बैठ गया। महिला डर से चिल्लाने लगी। वह घबराहट में कूदते हुए दोनों हाथों से कॉकरोच को हटाने की कोशिश करने लगी। उसको देखकर समूह में बैठी दूसरी औरतें भी घबरा रही थीं। किसी तरह वह महिला कॉकरोच को खुद पर से हटाने में कामयाब हो गयी। अब कॉकरोच दूसरी महिला पर जा बैठा। दूसरी महिला भी चिल्लाने लगी। महिलाओं को इस स्थिति में देखकर वहां वेटर आ गया। कॉकरोच अब वेटर पर जा बैठा।

वेटर स्थिर खड़ा रहा। उसने खुद को शांत रखा और अपनी कमीज पर बैठे कॉकरोच के व्यवहार को देखने लगा। पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद उसने उसे उंगलियों से पकड़ा और रेस्तरां से बाहर फेंक दिया। कुछ दूर कॉफी पी रही एक महिला यह सब देख रही थी। वह सोचने लगी,  क्या महिलाओं के उस अजीबोगरीब व्यवहार के लिए कॉकरोच जिम्मेदार था?  यदि हां, तो वेटर ने वैसा ही व्यवहार क्यों नहीं किया? उसने स्थिति को कितनी कुशलता से संभाल लिया। महिलाओं का यह व्यवहार कॉकरोच के कारण नहीं,  बल्कि कॉकरोच के रूप में सामने आयी थोड़ी सी परेशानी को झेलने की अक्षमता के कारण था, जिसने उन्हें परेशान कर दिया था।

दोस्तो,  परेशानी के समय आप कैसा व्यवहार करते हैं? पापा, बॉस या पार्टनर का गुस्सा इतनी बड़ी समस्या नहीं होता, जितना उस गुस्से को सही ढंग से नहीं संभाल पाना होता है। हमारी प्रतिक्रियाएं हमारी समस्याओं को और जटिल बना देती हैं। आप भी वेटर की तरह समस्या का जवाब दें और उसका समाधान करें। प्रतिक्रिया न दें। घर, ऑफिस, दोस्त, और प्रिय संबंधों में दरार आने पर तुरंत प्रतिक्रिया न देकर शांत चित्त होकर समस्या का हल करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें