फोटो गैलरी

Hindi Newsसीआईएसएफ-हेड कांस्टेबल 2015: रोजाना की घटनाओं पर रखें पैनी नजर

सीआईएसएफ-हेड कांस्टेबल 2015: रोजाना की घटनाओं पर रखें पैनी नजर

आवेदन की अं.ति. 07 मार्च, 2015 आईटी व मैनेजमेंट सरीखे प्रमुख सेक्टर के तेजी से बढ़ते दायरे के बावजूद कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जो अपनी चमक नहीं खो रहे। इन्हीं में से एक सैन्य सेवा क्षेत्र भी है। इसमें...

सीआईएसएफ-हेड कांस्टेबल 2015: रोजाना की घटनाओं पर रखें पैनी नजर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 25 Feb 2015 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

आवेदन की अं.ति.
07 मार्च, 2015
आईटी व मैनेजमेंट सरीखे प्रमुख सेक्टर के तेजी से बढ़ते दायरे के बावजूद कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जो अपनी चमक नहीं खो रहे। इन्हीं में से एक सैन्य सेवा क्षेत्र भी है। इसमें भी हर साल हजारों की संख्या में नियुक्तियां होती हैं। इन सैन्य सेवाओं में आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआईएसएफ आदि शामिल हैं। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की पहचान एक उत्कृष्ट अग्निशमन बल के रूप में होती है। यह बल सैकड़ों यूनिटों को सुरक्षा उपलब्ध कराने के साथ-साथ देश सेवा में भी अपना योगदान देता है। सीआईएसएफ में जिन पदों के लिए समय-समय पर नियुक्तियां होती हैं, उनमें से एक हेड कांस्टेबल का भी है। इस पद के लिए घोषित रिक्तियों की संख्या 700 के करीब है तथा यह पुरुष व महिला दोनों वर्गों के लिए है। यदि आप सीआईएसएफ से जुड़ कर देश सेवा का सपना पाले हैं तो एक अवसर आपके सामने है। रिक्तियों में 597 पद खुली भर्ती तथा 103 पद विभागीय भर्ती के तहत भरे जाएंगे। लिखित परीक्षा की तिथि बाद में घोषित होगी।

बारहवीं के बाद भरें फॉर्म
इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। साथ ही उसकी आयु 18-25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
इसमें आवेदन ऑफलाइन तरीके से किया जाता है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन हिन्दी अथवा अंग्रेजी में भर कर संबंधित पते पर भेज सकते हैं। इसमें फीस के रूप में उम्मीदवारों से पोस्टल ऑर्डर के जरिए 50 रुपए वसूले जाते हैं। आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों से कोई फीस नहीं ली जाती। उम्मीदवार बॉल पेन से आवेदन पत्र भरें तथा भरने से पूर्व निर्देशों को भली-भांति पढ़ लें।

शारीरिक विवरण परखें
उम्मीदवार की लंबाई 165 सेमी (महिलाओं की लंबाई 155 सेमी) तथा सीना 77 सेमी (फुलाने पर 82 सेमी) होना आवश्यक है। वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति के उम्मीदवारों को लंबाई और सीने के माप में छूट का प्रावधान है। उनकी लंबाई 162.5 सेमी(महिलाओं की लंबाई 150 सेमी) तथा सीना 76 सेमी होना चाहिए, लेकिन इसके लिए उन्हें प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है। इसके साथ ही डॉक्टरी मापक के अनुसार लम्बाई और आयु के अनुपात में भार होना भी आवश्यक है।

चयन के प्रमुख चरण
इसमें चयन की निम्न प्रक्रियायें हैं-
शारीरिक दक्षता परीक्षण- इस चरण में अभ्यर्थी के लिए पांच किमी की दौड़ 24 मिनट में पूरी करना अनिवार्य है, जबकि लंबी कूद में उसे 11 फुट की कूद तीन अवसरों में तथा 3.6 फुट की ऊंची कूद भी तीन अवसरों में पूरी करनी होती है। इसमें उत्तीर्ण होने के पश्चात ही लिखित परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है।

लिखित परीक्षा- कांस्टेबल पद के लिए आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा 100 अंकों की होती है तथा इसमें 120 मिनट के अंदर अभ्यर्थी को 100 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। परीक्षा चार सेक्शन में बंटी होती है। ये प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं तथा इनका स्तर दसवीं का होता है। ये प्रश्न मुख्यत: सामान्य जागरूकता, सामान्य ज्ञान, प्रारंभिक विज्ञान, सामान्य अंग्रेजी या हिन्दी और अंकगणित की प्रारंभिक जानकारी पर आधारित होते हैं तथा इनका माध्यम हिन्दी व अंग्रेजी दोनों ही होता है।

(चयन प्रक्रिया अथवा परीक्षा का पैटर्न सांकेतिक अथवा पूर्व आयोजित परीक्षा के आधार पर है। इसमें बदलाव संभव है। ऐसे में उम्मीदवार सीआईएसएफ के निर्देशों पर अपनी पैनी नजर रखें।)

प्रतिदिन की घटनाओं से रहें अपडेट
इसमें करेंट अफेयर्स से जुड़े कई प्रश्न शामिल होते हैं। इसके लिए प्रतिदिन न्यूज पेपर, मैगजीन, रिसर्च रिपोर्ट, खोज, समसामयिक घटनाओं से अवगत होते रहें। जो भी चीज जरूरी लगे, उसे एक जगह नोट करते जाएं। चाहें तो वार्षिकी का सहारा भी ले सकते हैं। एनसीईआरटी की पुस्तकें आपको काफी हद तक सफल बना सकती हैं।

रेगुलर करें फिजिकल की तैयारी
फिजिकल की तैयारी एक-दो दिन में नहीं की जा सकती। इसके लिए लम्बे समय तक अभ्यास की जरूरत होती है। ऐसे में बिना समय गंवाए तैयारी शुरू कर दें। प्रवेश पत्र जब आना होगा, तब आ जाएगा। उसे लेकर तनाव पालने या तैयारी रोके रखने में कोई समझदारी नहीं है।

इंटरव्यू के बाद अंतिम चयन
मेडिकल टेस्ट में सफल होने के पश्चात उम्मीदवार को इंटरव्यू अथवा पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इस दौरान उनसे उनके व्यक्तित्व, शैक्षिक योग्यता, शौक आदि पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं। बाद में उनकी योग्यता सूची जारी की जाती है, जो कि रिटन टेस्ट, फिजिकल तथा इंटरव्यू आदि में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर बनाई जाती है। इसी के आधार पर उम्मीदवारों की समस्त भूमिका एवं उनकी उपस्थिति सुनिश्चित की जाती है तथा उन्हें सूचना दी जाती है।

तैयारी के आवश्यक टिप्स

इसकी तैयारी के प्रमुख चरण निम्नलिखित हैं-
गणित के प्रश्न दसवीं स्तर के सूत्रों पर ही आधारित होते हैं। इसमें जम कर अभ्यास करें तो सफलता मुश्किल नहीं होगी।
सामान्य ज्ञान के भाग में देश-दुनिया के अलावा आस-पास के वातावरण पर अपनी जानकारी को अपडेट करते रहें।
सामान्य विज्ञान के प्रश्नों में प्रकाश, गति, बल, कार्य, सामर्थ्य आदि पर आधारित प्रश्न आते हैं। इनका भी स्तर दसवीं ही होता है।
अंग्रेजी के प्रश्न मुख्यत: ग्रामर एवं पैसेज से जुड़े होते हैं। इनमें पर्यायवाची, विलोम, वाक्यों को पूरा करना आदि शामिल है।
फिजिकल की प्रैक्टिस भी रेगुलर रूप से करते रहें, अन्यथा बाद में ऊहापोह की स्थिति सामने आ सकती है। 
परीक्षा के पैटर्न में बदलाव आदि के लिए सीआईएसएफ की वेबसाइट अथवा उसके द्वारा जारी निर्देशों को देखते रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें