फोटो गैलरी

Hindi Newsनासा का अगला न्यू फ्रंटियर मिशन 2016 में

नासा का अगला न्यू फ्रंटियर मिशन 2016 में

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने न्यू फ्रंटियर का अगला मिशन शुरू करने की घोषणा की है। इस अभियान को 2016 में एक अरब डॉलर की लागत से शुरू किया जाएगा। न्यू फ्रंटियर मिशन का प्रबंधन एकल प्रमुख जांचकर्ता...

नासा का अगला न्यू फ्रंटियर मिशन 2016 में
एजेंसीTue, 24 Feb 2015 08:09 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने न्यू फ्रंटियर का अगला मिशन शुरू करने की घोषणा की है। इस अभियान को 2016 में एक अरब डॉलर की लागत से शुरू किया जाएगा। न्यू फ्रंटियर मिशन का प्रबंधन एकल प्रमुख जांचकर्ता द्वारा किया जाता है, जिसका दायित्व इस अभियान पर आने वाली लागत को एक अरब डॉलर के दायरे में बनाए रखना है।

'स्पेसन्यूज' के मुताबिक, इस कार्यक्रम की लागत में प्रक्षेपण यान पर आने वाला खर्च शामिल नहीं है। क्योंकि यह नासा के लॉन्च सर्विस कार्यक्रम (एलएसपी) के दायरे में आता है। नासा के ग्रह विज्ञान प्रमुख जिम ग्रीन के मुताबिक, नासा न्यू फ्रंटियर मिशन की प्रतिस्पर्धा को लेकर आश्वस्त है, जो 2020 तक शुरू हो जाएगी।

ग्रीन ने कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में नासा के एम्स रिसर्च केंद्र की एक सलाहकार समिति, आउटर प्लेनेट्स असेसमेंट ग्रुप (ओपेग) को बताया, ''अब हम एक ऐसे मोड़ पर पहुंच गए हैं, जहां से हम न्यू फ्रंटियर कार्यक्रम को ओसरिस-रेक्स मिशन से भी आगे बढ़ते हुए देख सकते हैं।'' ओपेग की स्थापना बाहरी सौर प्रणाली के अन्वेषण की वैज्ञानिक प्राथमिकताएं निर्धारित करने के लिए 2004 में की गई थी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें