फोटो गैलरी

Hindi Newsएचएसबीसी सूची में भारतीय 16वें स्थान पर

एचएसबीसी सूची में भारतीय 16वें स्थान पर

एचएसबीसी की लीक हुई ताजा सूची में स्विस बैंक खातों में कुल 4.1  अरब डॉलर के धन के साथ भारतीय 16वें और स्विट्जरलैंड के खाताधारक पहले स्थान पर हैं। ताजा सूची में 200 से अधिक देशों के खाता धारकों...

एचएसबीसी सूची में भारतीय 16वें स्थान पर
एजेंसीMon, 09 Feb 2015 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

एचएसबीसी की लीक हुई ताजा सूची में स्विस बैंक खातों में कुल 4.1  अरब डॉलर के धन के साथ भारतीय 16वें और स्विट्जरलैंड के खाताधारक पहले स्थान पर हैं। ताजा सूची में 200 से अधिक देशों के खाता धारकों का नाम है।

पत्रकारों की एक अंतरराष्ट्रीय संस्था आईसीआईजे (अंतरराष्ट्रीय खोजी पत्रकार कंसरटियम) ने जिस सूची का खुलासा किया है उसमें एचएसबीसी के एक लाख से अधिका ग्राहकों और उनके बैंक खातों का जिक्र है जिनमें कुल 100 अरब डॉलर से अधिक की राशि जमा होने का उल्लेख है।

आईसीआईजे ने कहा कि इस सूची में 19,000  से अधिक ऐसे ग्राहक हैं जिनका देश नहीं दर्शाया गया है। इन खातों में जमा धन के लिहाज से स्विट्जरलैंड के खाताधारक शीर्ष (31.2 अरब डॉलर)  पर हैं जिसके बाद ब्रिटेन, वेनीजुएला, अमेरिका और फ्रांस के लोगों का स्थान है। जमा धन के हिसाब से भारतीय इस सूची में 16वें स्थान पर हैं।

खाताधारकों की संख्या (1,668 खाता धारक)  के लिहाज से भारत 18वें स्थान पर है। जबकि स्विटजरलैंड 11,235 खाताधारकों के लिहाज से शीर्ष स्थान पर है। खाताधारकों की संख्या के लिहाज से शीर्ष पांच देशों में फ्रांस, ब्रिटेन, ब्राजील और इटली भी हैं।

आईसीआईजे ने कहा कि उसकी स्विस-लीक परियोजना लीक की गई 60,000  फाइलों की खान पर आधारित है जिनमें एचएसबीसी के एक लाख से अधिक ग्राहकों और उनके बैंक खातों का जिक्र है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें