फोटो गैलरी

Hindi Newsराष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू के 61 नए मामले आए सामने

राष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू के 61 नए मामले आए सामने

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को स्वाइन फ्लू के कम से कम 61 नए मामले सामने आए जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यहां एच1एन1 के फैलने से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। दिल्ली सरकार के निदेशक...

राष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू के 61 नए मामले आए सामने
एजेंसीWed, 04 Feb 2015 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को स्वाइन फ्लू के कम से कम 61 नए मामले सामने आए जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यहां एच1एन1 के फैलने से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। दिल्ली सरकार के निदेशक (स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ एसके शर्मा ने कहा कि आज 277 परीक्षण किए गए जिनमें से 61 मामले पॉजिटिव पाए गए।   

राष्ट्रीय राजधानी में अबतक स्वाइन फ्लू के 571 मामले सामने आ चुके हैं और उनमें से पांच मरीजों की मौत हो गयी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को बताया कि शहर में स्वाइन फ्लू की स्थिति नियंत्रण में है और इस बीमारी की वजह से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। 

शर्मा ने कहा कि 25 निर्धारित अस्पतालों में तैयारी की समीक्षा की गई। दवाओं और सुरक्षा कवच एवं अन्य जरूरी सुविधाओं का पता लगाया गया और पता चला कि हमारे पास पूरे उपकरण हैं। इसी बीच भारतीय चिकित्सा संघ ने एक बयान में कहा कि यदि किसी व्यक्ति को 103 डिग्री फारेनहाइट का ज्वर है, उसकी मांसपेशियों में दर्द है और उसे खांसी है तो जब तक अन्य बीमारी की पुष्टि न हो जाए, तब तक यह स्वाइन फ्लू है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें