फोटो गैलरी

Hindi Newsजिसे हम आराम मानते हैं, उसे वे खेल कहते हैं

जिसे हम आराम मानते हैं, उसे वे खेल कहते हैं

खबर मिली कि ऑस्ट्रेलिया में ठुकी-पिटी टीम इंडिया के लिए बीसीसीआई ने आराम के इंतजाम किए हैं। अच्छा, तो अब तक इंडियन टीम कर क्या रही थी?  अगर यह आराम नहीं था, तो क्या था?  आराम के साथ हार ही...

जिसे हम आराम मानते हैं,  उसे वे खेल कहते हैं
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 Feb 2015 08:48 PM
ऐप पर पढ़ें

खबर मिली कि ऑस्ट्रेलिया में ठुकी-पिटी टीम इंडिया के लिए बीसीसीआई ने आराम के इंतजाम किए हैं। अच्छा, तो अब तक इंडियन टीम कर क्या रही थी?  अगर यह आराम नहीं था, तो क्या था?  आराम के साथ हार ही तो रहे थे।  आराम से हारने के बाद भी आराम करेंगे। आराम से पहले क्या आराम! आराम के बाद क्या आराम! जिसे हम आराम कहते हैं, लगता है कि इंडियन क्रिकेटर उसे खेल कहते हैं। एक एक्स्पर्ट ने बताया का इंडियन टीम का मनोबल बहुत गिरा हुआ है। मेरा सुझाव है कि उसे अफगानिस्तान और बुरुंडी की क्रिकेट टीमों से ही खेलना चाहिए। मनोबल चकाचक रहेगा। इस तरह से मनोबल चकाचक रखने के बाद ही क्रिकेटरों को आईपीएल मैच खेलने चाहिए। जहां कोई टीम जीते या हारे, देश की बेइज्जती को कुछ फर्क नहीं पड़ता।

आईपीएल में किसी के जीतने के बाद भी क्रिकेट उतना ही बेइज्जत रहता है,  जितना पिछले आईपीएल टूर्नामेंट के बाद था। वैसे,  आधुनिक क्रिकेट के एक एक्स्पर्ट मुझे बता रहे थे कि मैच हारने-वारने से खिलाड़ी का मनोबल नहीं गिरता। वह तो जब मॉडलिंग-इश्तिहार कांट्रेक्ट-कमाई कम हो जाए, तब मनोबल गिरता है। बुरी तरफ फ्लॉप एक क्रिकेटर को उसका मार्केटिंग कंसल्टेंट सुझाव दे रहा था- सर, आप कहें तो एक इंश्योरेंस कंपनी से कहूं कि आपको ब्रांड अंबेसडर बना दे? इंश्योरेंस के इश्तिहार में आपको दिखा देंगे- खराब परफॉरमेंस को निपटाएं, बुरे वक्त के टेंशन से पार पाएं, हमारी इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ। इश्तिहार बताएगा- बुरा वक्त इनका भी आता है। इन्होंने बुरे वक्त की  अनिश्चितता को हमारी इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ पार किया। आप भी कीजिए। सिर्फ अच्छा वक्त कमाई लेकर नहीं आता। क्रिकेटर होशियार हो, तो बुरे वक्त में इंश्योरेंस पॉलिसी के इश्तिहार करके भी कमा सकता है। एक एक्स्पर्ट पूछ रहे थे कि क्रिकेटरों को राह पर कैसे लाया जाए? मैंने कहा- आडवाणी जी, मुरली मनोहर जोशी जी के फोटो बैकग्राऊंड में रखकर हर क्रिकेट प्लेयर को बता दीजिए, ढंग से न खेले, तो प्लेयर पद से प्रमोट करके टीम का मार्गदर्शक बना दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें