फोटो गैलरी

Hindi Newsऑस्ट्रेलियन ओपन में भिड़ेंगे जोकोविच और एंडी

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भिड़ेंगे जोकोविच और एंडी

वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष एकल फाइनल रविवार को ब्रिटेन के एंडी मरे और विश्व के सर्वोच्च वरीय खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बीच होगा। मेलबर्न पार्क...

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भिड़ेंगे जोकोविच और एंडी
एजेंसीSun, 01 Feb 2015 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष एकल फाइनल रविवार को ब्रिटेन के एंडी मरे और विश्व के सर्वोच्च वरीय खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बीच होगा।

मेलबर्न पार्क में छठे वरीय मरे और शीर्ष वरीय जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के इतिहास में तीसरी बार एक दूसरे के सामने होंगे। जोकविच और मरे के बीच हार-जीत का आंकड़ा 15-8 का है।

इससे पहले तीन बार (2010, 2011, 2013) फाइनल तक का सफर तय करने वाले मरे तीनों ही बार खिताबी मुकाबला हार गए। दूसरी ओर शीर्ष वरीय जोकोविक यहां चार बार (2008, 2011, 2012, 2013) विजेता रह चुके हैं और फाइनल मुकाबले में उन्हें अब तक असफलता नहीं मिली है।

मरे इससे पहले जोकोविच के खिलाफ दो बार (2011, 2013) खिताबी मुकाबला हार चुके हैं। 2010 में मरे को तत्कालीन सर्वोच्च विश्व वरीय स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के हाथों मात खानी पड़ी थी।

दूसरी ओर जोकोविच के लिए पिछला वर्ष शानदार रहा और विंबलडन जीतने के साथ वह सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त खिलाड़ी के रूप में वर्ष का समापन करने में सफल रहे। जोकोविच और मरे ने शानदार अंदाज में फाइनल तक का सफर तय किया है और इस बीच दोनों खिलाड़ियों ने मात्र दो-दो सेट गंवाए हैं।

जोकोविच पिछले चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में से तीन के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं। ओपन युग में जोकोविच, फेडरर के साथ सर्वाधिक चार बार ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता रहे हैं और इस बार वह पांचवीं बार खिताब जीतकर इसे रिकॉर्ड में बदलना चाहेंगे।

वैसे ऑस्ट्रेलियन ओपन के इतिहास में सर्वाधिक बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रॉय इमरसन के नाम है, जो यहां छह बार चैम्पियन रह चुके हैं।

मरे और जोकोविच के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन-2012 का सेमीफाइनल मुकाबला बहुत चर्चा में रहा, जिसमें जोकोविच लगभग पांच घंटे चले मैराथन मुकाबले में विजेता रहे थे।

मरे के लिए हालांकि एक तथ्य उनके पाले में जाता है कि मरे ने करियर के अपने दोनों खिताब जोकोविच के खिलाफ ही जीते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें