फोटो गैलरी

Hindi Newsखुशनुमा रहेगी आपकी प्रेग्नेंसी

खुशनुमा रहेगी आपकी प्रेग्नेंसी

मां बनना एक ऐसा अहसास जो पूरी दुनिया की खुशियां आपकी झोली में डाल देता है। आपकी इस खुशी में कोई बाधा न आए इसलिए जरूरी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखा जाए। क्या हैं ये बातें, बता रही...

खुशनुमा रहेगी आपकी प्रेग्नेंसी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 30 Jan 2015 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

मां बनना एक ऐसा अहसास जो पूरी दुनिया की खुशियां आपकी झोली में डाल देता है। आपकी इस खुशी में कोई बाधा न आए इसलिए जरूरी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखा जाए। क्या हैं ये बातें, बता रही हैं दिव्यानी त्रिपाठी

नन्हे कदमों के आने की आहट जिंदगी में एक नया-सा अहसास भर देती है। यह एक ऐसा दौर होता है, जिसमें आप खुद का खयाल रखना शुरू कर देती हैं। क्या खाना आपके लिए अच्छा है, क्या करना आपके आने वाले बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है...इन सबके बारे में आप सोचने लगती हैं। चलना-फिरना, खाना-पीना, उठना-बैठना सब कुछ एहतियात के साथ होने लगता है। ऐसे में कुछ बातें हैं, जिनको गांठ बांध लेना आप दोनों केलिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बचें लंबे सफर से
गर्भावस्था के दौरान पहले और आखिर के तीन महीने बेहद महत्वपूर्ण होते हैं, लिहाजा इस वक्त लंबी दूरी का सफर नहीं करना चाहिए। इस बारे में गाइनेकोलॉजिस्ट डॉं. रेनू सिंह गहलौत कहती हैं, ‘शुरुआती समय में गर्भपात का खतरा रहता है, जबकि आखिर के तीन महीने में समय से पहले दर्द या प्रीमेच्योर बच्चे के जन्म का खतरा ज्यादा होता है। बेहद जरूरी होने पर अगर सफर करना ही पड़े तो इस बात का खयाल रखें कि आपको झटके न लगें। साथ ही सफर में छोटे-छोटे ब्रेक लें।’

न करवाएं एक्स-रे और सीटीस्कैन
एक्स-रे और सीटीस्कैन कराना आपके होने वाले बच्चे के विकास के लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक्स-रे और सीटीस्कैन से निकलने वाली किरणें बच्चे में शारीरिक और मानसिक विकृति की आशंकाओं में इजाफा कर सकती है। एक्स-रे करवाते वक्त अगर किसी डॉक्टर को आपकी प्रेग्नेंसी की जानकारी नहीं है, तो उसे तुरंत जानकारी दें। जरूरी होने पर ऐसी स्थिति में वो आपके लिए एमआरआई या फिर लेड शील्ड लगाकर एक्सरे सरीखे उपाय करेंगे।

तनाव से करें तौबा
यूं तो तनाव हमेशा ही सेहत के लिए हानिकारक होता है, पर प्रेग्नेंसी में तनाव घातक साबित हो सकता है। गर्भावस्था में आमतौर पर रक्तचाप सामान्य अवस्था से ज्यादा ही रहता है। ऐसे में तनाव कुछ ऐसे हार्मोंस को पैदा करता है, जो होने वाले बच्चे के विकास पर सीधा प्रभाव डालता है। साथ ही तनाव फिट्स यानी दौरों का कारण भी हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान तनाव गर्भपात, प्रीटर्म-लेबर, प्रीमेच्योर बच्चे के जन्म का कारण भी बन सकता है।

हील्स तो बिल्कुल नहीं
गर्भावस्था में कुछ ऐसे हार्मोन हमारे शरीर में बनते हैं, जो लिगामेंट्स पर असर डालते हैं। हाई हील्स घुटने, कूल्हे और पीठ के जोड़ों को अप्राकृतिक पोस्चर में ले आती है। नतीजा, कमर, घुटनों और पीठ में दर्द।

न पिएं ज्यादा कॉफी
अगर आप कॉफी की शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए। ज्यादा मात्रा में कैफीन आपके आने वाले बच्चे के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। डॉं. रेनू कहती हैं कि दिन में एक या दो कप से ज्यादा कॉफी नुकसानदेह है। ज्यादा कॉफी तनाव बढ़ाने का काम करती है।

अपनी मर्जी से न लें कोई दवा
बिना डॉंक्टर की सलाह के दवा खाना आपके होने वाले बच्चे के विकास पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। बच्चे का मूल शारीरिक ढांचा शुरुआती तीन महीनों में तैयार हो जाता है। ऐसी स्थिति में जब आप बिना डॉंक्टर की सलाह के दवाओं का सेवन करती हैं तो वह बच्चे के विकास में बाधक हो सकती हैं। इतना ही नहीं, गर्भधारण के पहले से भी यदि आपकी कोई दवा चल रही हो, तो उसके बारे में भी अपने डॉक्टर से चर्चा जरूर करें।

न करें थकाने वाला व्यायाम
माना कि व्यायाम सेहत के लिए अच्छा होता है, पर गर्भावस्था में अपनी क्षमता और अवस्था के अनुरूप ही व्यायाम करना चाहिए। दौड़ना या ज्यादा वजन उठाने वाला व्यायाम गर्भावस्था के दौरान आपके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप व्यायाम करना ही चाहती हैं, तो ऐसे व्यायाम चुनें, जिसमें आप थके नहीं।

आहार की अनदेखी बिल्कुल नहीं
असंतुलित आहार आप पर और गर्भ में पल रहे बच्चे, दोनों की सेहत पर असर डाल सकता है। ज्यादा तेल-मसाला और असमय खाया गया खाना एसिड बनाता है, नतीजा उल्टी। यह स्थिति आपकी गर्भावस्था के लिए हानिकारक है। गर्भवती महिला को हर दो-तीन घंटों के अंतराल में खाना चाहिए। आयरन के लिए हरी सब्जियां और फल खुराक में शामिल कीजिए। अगर आप शाकाहारी हैं तो प्रतिदिन पनीर, दूध, दही, राजमा, मूंग सरीखी प्रोटीनयुक्त चीजें 50 ग्राम तक अपनी खुराक में शामिल कर सकती हैं। अगर आप मांसाहार खाती हैं तो प्रतिदिन अंडा, चिकन या मछली 50 ग्राम तक अपनी खुराक में शामिल करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें