फोटो गैलरी

Hindi Newsआमिर का प्रतिबंध हटा, घरेलू क्रिकेट में वापसी की अनुमति

आमिर का प्रतिबंध हटा, घरेलू क्रिकेट में वापसी की अनुमति

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को आज बड़ी राहत मिली जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के लिये पांच साल का प्रतिबंध झेल रहे इस गेंदबाज को घरेलू क्रिकेट के...

आमिर का प्रतिबंध हटा, घरेलू क्रिकेट में वापसी की अनुमति
एजेंसीThu, 29 Jan 2015 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को आज बड़ी राहत मिली जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के लिये पांच साल का प्रतिबंध झेल रहे इस गेंदबाज को घरेलू क्रिकेट के लिये लौटने की अनुमति प्रदान कर दी है।
     
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के 2010 में इंग्लैंड दौरे के समय 22 साल के आमिर को स्पॉट फिक्सिंग में लिप्त पाये जाने के कारण छह माह की जेल की सजा हुई थी और प्रतिबंध लगा दिया गया था।
     
आईसीसी ने आज दो दिन की बोर्ड की बैठक की समाप्ति के बाद एक बयान में कहा कि आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधी इकाई और सुरक्षा यूनिट के चेयरमैन सर रोनी फ्लानागन ने आईसीसी बोर्ड और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से विचार विमर्श के बाद अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को तुरंत प्रभाव से घरेलू क्रिकेट में खेलने देने की अनुमति दे दी है।
     
आमिर का मैच फिक्सिंग की सजा का पांच साल प्रतिबंध दो सितंबर 2015 को समाप्त होना था लेकिन अब उसे पाकिस्तान में घरेलू क्रिकेट में खेलने की अनुमति दे दी गयी है। आमिर (उस समय 17साल की उम्र) पर आरोप था कि उसने अपनी टीम के साथी मोहम्मद आसिफ और कप्तान सलमान बट के साथ मिलकर इंग्लैंड दौरे के समय लॉडर्स मैदान पर पूर्व नियोजित नो बॉल फेंकी थी।
     
आईसीसी ने कहा चेयरमैन ने भ्रष्टाचार रोधी संहिता की धारा 6.8 में दिये गये अपने अधिकार का प्रयोग किया। वे आमिर के जवाब से संतुष्ट नजर आये और आमिर ने जांच में पूरा सहयोग करते हुए इस मामले में अपने से जुड़ी सभी बातें विस्तार से जांच के दौरान बता दी थी और अपनी गलती को स्वीकार कर लिया था।  
     
स्पॉट फिक्सिंग का मामला उजागर होने के बाद आमिर ने अपनी गलती को स्वीकार कर लिया था लेकिन आसिफ और बट अदालत गये जहां उनका अपराध साबित हुआ था। लंदन की अदालत से दोनों को भी जेल हुई थी। आसिफ पर क्रिकेट से सात साल का और बट पर दस साल प्रतिबंध लगाया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें