फोटो गैलरी

Hindi Newsसीआरपीएफ मुख्यालय देगा नक्सल अभियानों की स्वीकृति

सीआरपीएफ मुख्यालय देगा नक्सल अभियानों की स्वीकृति

देश के नक्सल प्रभावित राज्यों में सभी बड़े नक्सल अभियानों की स्वीकृति अब सीआरपीएफ मुख्यालय से मिलेगी। सीआरपीएफ के नए डीजी प्रकाश मिश्र ने कहा कि ऐसे अभियानों के लिए बड़े पैमाने पर सुरक्षा बलों की...

सीआरपीएफ मुख्यालय देगा नक्सल अभियानों की स्वीकृति
एजेंसीSun, 18 Jan 2015 10:34 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के नक्सल प्रभावित राज्यों में सभी बड़े नक्सल अभियानों की स्वीकृति अब सीआरपीएफ मुख्यालय से मिलेगी। सीआरपीएफ के नए डीजी प्रकाश मिश्र ने कहा कि ऐसे अभियानों के लिए बड़े पैमाने पर सुरक्षा बलों की जरूरत होती है।

उन्होंने हाल ही में छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा जैसे नक्सल प्रभावित राज्यों का दौरा किया। दौरे के बाद उन्होंने नक्सल क्षेत्र में सीआरपीएफ द्वारा चलाए जा रहे महत्वपूर्ण सुरक्षा अभियानों की निगरानी करने का फैसला भी किया। माना जा रहा है कि मिश्रा ने एक दिसंबर को छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुई नक्सली मुठभेड़ की पृष्ठभूमि में यह फैसला किया है। मुठभेड़ में 14 सुरक्षाकर्मियों की मृत्यु हो गई थी। सुकमा में नक्सलियों पर लगाम लगाने के लिए लगभग दो हजार सुरक्षा बलों की संयुक्त टुकड़ी इलाकों में नजर रखती है।

मिश्र ने कहा, बड़े अभियानों की स्वीकृति अब मुख्यालयों से मिलेगी। अभियान में हिस्सा लेने वाली टीम समेत मैं भी योजना बनाने और उसको अमल में लाने के चरण तक शामिल रहूंगा। यह पूछने पर कि मुख्यालयों से जांच परख होने के कारण अभियानों को शुरू करने में समय लग सकता है, डीजी ने कहा कि अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों के आने से ऐसे अभियानों को करीब-करीब समय पर ही अंजाम दिया जा सकता है। उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि इसमें समय की बर्बादी होगी। हमारे पास संचार के साधन और अन्य तरह के उपकरण हैं, जिससे हम चीजों को समय के साथ तेजी से और योजनाबद्ध तरीके से अमल में ला सकते हैं। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ और झारखंड में नक्सल विरोधी अभियानों के लिए करीब एक लाख सीआरपीएफ जवान तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा, मैं पूरी कोशिश करूंगा कि इन अभियानों में कम से कम जवान हताहत हों और जीरो कैजुअल्टी की स्थिति आ जाए। उन्होंने बताया कि ओडिशा में बल अपनी कुछ यूनिटों का पुनर्गठन कर रहा है। जिन जगहों पर नक्सली हिंसा कम हुई है, वहां से बटालियनों को बुलाकर ज्यादा प्रभावित वाले इलाकों में भेजा जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें