फोटो गैलरी

Hindi Newsकेजरीवाल को चुनौती देंगी किरण वालिया

केजरीवाल को चुनौती देंगी किरण वालिया

कांग्रेस ने आखिरकार हाईप्रोफाइल सीट नई दिल्ली से पूर्व मंत्री किरण वालिया को उम्मीदवार घोषित कर दिया। प्रो. वालिया पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की बतौर उत्तराधिकारी इस सीट से आप संयोजक अरविंद...

केजरीवाल को चुनौती देंगी किरण वालिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 17 Jan 2015 10:18 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस ने आखिरकार हाईप्रोफाइल सीट नई दिल्ली से पूर्व मंत्री किरण वालिया को उम्मीदवार घोषित कर दिया। प्रो. वालिया पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की बतौर उत्तराधिकारी इस सीट से आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को चुनौती देंगी। पार्टी ने शुक्रवार को जारी छह उम्मीदवारों की सूची में उनका नाम भी शामिल किया है।

कांग्रेस ने पहली बार नामांकन से काफी पहले उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पार्टी का इतिहास रहा है कि उनके उम्मीदवारों की सूची हमेशा नामांकन की अंतिम तारीख को ही जारी हुई है। अंतिम सूची में बची हुई सीटों संगम विहार से विशन स्वरूप अग्रवाल को पार्टी ने मैदान में उतारा है। पिछली बार पार्टी ने इस सीट से पूर्व सांसद सज्जन कुमार के बेटे जगप्रवेश कुमार को उतारा था। लेकिन आप के दिनेश मोहनिया ने न सिर्फ कुमार बल्कि भाजपा के तत्कालीन विधायक एससीएल गुप्ता की भी विधानसभा की राह रोक दी थी। जानकारों की राय में कांग्रेस ने इस सीट पर पूर्वाचली वैश्य मतदाताओं की अधिकता कोदेखते हुए विशन अग्रवाल को इस बार उतारा है।

वहीं मोती नगर सीट पर पार्टी ने पूर्व उम्मीदवार सुशील कुमार की जगह राजकुमार मग्गू को टिकट दिया है। जबकि तिलक नगर में कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता दुलीचंद लोहिया को उम्मीदवार बनाया। पिछले चुनाव में इस सीट से पूर्व डूसू अध्यक्ष अमृता धवन उम्मीदवार थीं। पूर्वी दिल्ली में बाबरपुर से कांग्रेस ने पूर्व प्रत्याशी जाकिर खान पर ही दांव लगाया है जबकि करावल नगर में पार्टी ने सतनपाल दायमा को उतारा है।

पांच महिलाएं मैदान में: कांग्रेस ने पांच सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया है। पिछले चुनाव में पार्टी ने छह महिलाओं को चुनाव में उतारा था।

शीला सरकार में मंत्री रही हैं। प्रो. किरण वालिया मालवीय नगर सीट से 1998, 2003 और 2008 में जीती थीं। पिछले चुनाव में आप के सोमनाथ भारती ने उन्हें मालवीय नगर हराया था। नई दिल्ली सीट से लड़ने को इच्छुक नहीं थी लेकिन बाद में मान गईं।

30 नए चेहरे
कांग्रेस ने इस बार प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली की योजना के मुताबिक 30 नए चेहरों पर दांव लगाया है। पार्टी ने प्रयोग के तौर पर उन सीटों पर जातिगत समीकरणों के मुताबिक नए उम्मीदवार उतारे हैं जहां भाजपा और आप मतों के ध्रुवीकरण की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही पिछले चुनाव में बुरी तरह से हारे दिग्गजों के टिकट भी काटे गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें