फोटो गैलरी

Hindi Newsमौत के समय प्रेग्नेंट थीं प्रिंसेज डायना

मौत के समय प्रेग्नेंट थीं प्रिंसेज डायना

ब्रिटेन की राजकुमारी डायना वाकई एक सड़क हादसे में मरी थीं या फिर उनकी मौत के पीछे कोई बड़ी साजिश थी, इसे लेकर कई तरह के कयास लगते रहे हैं। अब लंदन में रिलीज एक नए नाटक में डायना की मौत को ब्रिटिश...

मौत के समय प्रेग्नेंट थीं प्रिंसेज डायना
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 15 Jan 2015 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन की राजकुमारी डायना वाकई एक सड़क हादसे में मरी थीं या फिर उनकी मौत के पीछे कोई बड़ी साजिश थी, इसे लेकर कई तरह के कयास लगते रहे हैं। अब लंदन में रिलीज एक नए नाटक में डायना की मौत को ब्रिटिश शाही इतिहास की सबसे बड़ी साजिश करार दिया गया है। ‘ट्रथ, लाइज, डायना’ में दावा किया गया है कि बकिंघम पैलेस डायना और उनके मुस्लिम प्रेमी डोडी फय्याद की बढ़ती नजदीकियों से परेशान था। इसलिए उसने खुफिया एजेंसी एमआई-6 के साथ मिलकर डायना और डोडी की हत्या करवाई।

दूसरी शादी रचाने की थी तैयारी
-डोडी के पिता हैरड मोहम्मद के मुताबिक मौत के समय डायना गर्भवती थीं। 31 अगस्त 1997 को हादसे की रात वह डोडी के साथ प्रेग्नेंसी की खुशी मनाने निकली थीं। दोनों ने शादी रचाने और बच्चों को लेकर फ्रांस में बसने का मन भी बना लिया था। पर ब्रिटिश राजघराना नहीं चाहता था कि देश के भावी महाराज का नाम एक मुस्लिम से जुड़े। इसलिए उसने दोनों की हत्या करवा दी। हैरड ने मौत से पहले ली गई डायना की एक तस्वीर का भी हवाला दिया, जिसमें उनका ‘बेबी बंप’ देखा जा सकता है।

रासायनिक लेप से प्रेग्नेंसी पर परदा
-नाटक के लेखक रे ने बताया कि हादसे के बाद डायना को गंभीर हालत में पेरिस के पिटी-सैल्पेट्रायर हॉस्पिटल ले जाया गया। लेकिन अत्यधिक रक्त स्त्राव के चलते डॉक्टर उन्हें बचाने में नाकाम रहे। चूंकि डायना ब्रिटिश नागरिक थीं, इसलिए उनका पोस्टमार्टम फ्रांस में नहीं किया जा सकता था। लंदन भेजने तक शव को कोई नुकसान नहीं पहुंचे, इसके लिए डॉक्टरों ने उस पर फॉर्मलडीहाइड का लेप लगाया। फॉर्मलडिहाइड कई जांच के नतीजों को प्रभावित करता है। इनमें प्रेग्नेंसी टेस्ट भी शामिल है।

ड्राइवर को बनाया बली का बकरा
-हादसे की जांच कर रही समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि डायना के ड्राइवर हेनरी पॉल ने जरूरत से ज्यादा शराब पी रखी थी। नशे में स्टीयरिंग पर उसका नियंत्रण नहीं रहा और कार हादसे का शिकार हो गई। हालांकि हेनरी की मां का कहना है कि उनके बेटे को ज्यादा शराब पीने की आदत ही नहीं थी। वह ज्यादा से ज्यादा एक बोतल बीयर पीता था। हादसे के दिन के सीसीटीवी फुटेज में उसे पूरी तरह से चौकन्ना देखा जा सकता है। उसके कमरे और कार से शराब की कोई बोतल भी नहीं बरामद हुई।

सीट बेल्ट नहीं पहनने पर सवाल
-डायना कार में बैठने के साथ ही सीट बेल्ट बांध लेती थीं। वह सुनिश्चित करती थीं कि बाकी लोग भी सीट बेल्ट बांधकर चलें। लेकिन हादसे के दिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। कार की जांच करने वाले अधिकारियों ने पाया कि डायना की सीट पर लगी बेल्ट जाम थी। वे इस नतीजे पर भी पहुंचे कि डायना को समय पर इलाज मिलता तो उनकी जान बच सकती थी। दरअसल, हादसे के बाद भी डायना होश में थीं। उनके हाथ-पैर चल रहे थे। वह बोल पा रही थीं। लेकिन उन्हें समय पर अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका। एंबुलेंस ने आने में करीब दो घंटे लगा दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें