फोटो गैलरी

Hindi Newsकौन से क्लब से जुड़ सकते हैं मेसी

कौन से क्लब से जुड़ सकते हैं मेसी

स्पेन के अग्रणी क्लब बार्सिलोना एफसी के लिए खेलने वाले अर्जेंटीनी स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेसी ने अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में फीफा विश्व कप को छोड़कर वह हर सफलता हासिल की है, जिसकी कोई फुटबॉल खिलाड़ी...

कौन से क्लब से जुड़ सकते हैं मेसी
एजेंसीSun, 11 Jan 2015 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

स्पेन के अग्रणी क्लब बार्सिलोना एफसी के लिए खेलने वाले अर्जेंटीनी स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेसी ने अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में फीफा विश्व कप को छोड़कर वह हर सफलता हासिल की है, जिसकी कोई फुटबॉल खिलाड़ी कल्पना कर सकता है।

लेकिन बीते सत्र में वह अपने क्लब के लिए कोई कमाल नहीं कर सके और कोच लुइस एनरीक से उनके बिगड़ते संबंधों ने मेसी के आगामी ग्रीष्मकालीन स्थानांतरण सत्र में क्लब छोड़ने की संभावनाओं का बाजार गर्म कर दिया है।

इस बीच सबसे बड़ा सवाल यह भी उठने लगा है कि किस क्लब की इतनी क्षमता है जो इस दिग्गज खिलाड़ी को खरीदने की क्षमता रखता है या यूरोपीय फुटबॉल संघ (यूईएफए) की फाइनेंसियल फेयर प्ले नियम के अंदर उनकी रिकॉर्ड राशि अदा कर सकता है।

समाचार चैनल बीबीसी ने एक वित्त विशेषज्ञ के हवाले से कहा है कि स्पेन के ही एक अन्य क्लब और बार्सिलोना के धुर प्रतिद्वंद्वी रियल मेड्रिड और इंग्लिश प्रीमियर क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड मेसी के साथ करार करने का दावा कर सकते हैं।

गौरतलब है कि सीआईईएस फुटबाल ऑब्जर्वेटरी (जनवरी, 2015) के अनुसार, 22 करोड़ यूरो की अनुमानित कीमत के साथ मेसी यूरोप में सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी हैं। दूसरे स्थान पर 13.3 करोड़ यूरो के साथ रियल के लिए खेलने वाले पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं।

बीबीसी ने शेफील्ड हलम विश्वविद्यालय के रॉब विल्सन के हवाले से कहा, ‘‘राजस्व इकट्ठा करने और रिजर्व नकद राशि के आधार पर सिर्फ रियल और युनाइटेड ही मेसी की कीमत अदा कर सकते हैं।’’

बार्सिलोना के साथ मेसी का करार 2019 तक के लिए है और मेसी यदि बीच में किसी क्लब में स्थानांतरित होते हैं तो बार्सिलोना किसी भी हालत में मेसी की कमतर कीमत स्वीकार नहीं करेगा।

विल्सन ने कहा, ‘‘जब तक मेसी क्लब छोड़ने के लिए आतुर न हों तब बार्सिलोना ऐसा करने के लिए क्यों राजी होगा?’’

रियल की तरफ से 2000 में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना के लुइस फिगो से करार करने की विवादित वाकया दोहराने के हालांकि कोई संकेत नहीं मिले हैं। लेकिन मेसी के स्थानांतरण को लेकर बाजार गर्म हैं और यह अटकलें बार्सिलोना में मेसी को लेकर पिछले एक-दो महीने से उठे विवादों के कारण हैं।

मेसी को रियल सोसीदाद के खिलाफ मैच की शुरुआत करने नहीं उतारा गया, जिसमें बार्सिलोना को हार मिली। इसके बाद मेसी ने इंस्टाग्राम पर इंग्लिश प्रीमियर क्लब चेल्सी को फॉलो करना शुरू कर दिया। फिर उसके बाद एनरीक का मेसी को लेकर और मेसी का एनरीक को लेकर बयान आया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें