फोटो गैलरी

Hindi Newsगेंदबाजों पर भारी साबित हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

गेंदबाजों पर भारी साबित हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में शनिवार को ड्रॉ पर समाप्त हुए चौथे टेस्ट के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का समापन हो गया और ऑस्ट्रेलियाई टीम 2-0 से सीरीज...

गेंदबाजों पर भारी साबित हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी
एजेंसीSun, 11 Jan 2015 02:10 PM
ऐप पर पढ़ें

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में शनिवार को ड्रॉ पर समाप्त हुए चौथे टेस्ट के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का समापन हो गया और ऑस्ट्रेलियाई टीम 2-0 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रही।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के गेंदबाज भले शुरुआती दो टेस्ट में भारत के 20 विकेट चटकाने में सफल रहे, लेकिन दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने जिस तरह गेंदबाजों की धुनाई की उसे पता चलता है कि गेंदबाज इस सीरीज में किस कदर जूझते रहे।

सीरीज में दोनों टीमों ने मिलकर 5870 रन बनाए, जो चार या इससे कम मैचों वाले टेस्ट सीरीज में अब तक बना सर्वाधिक रन है। इससे पहले एक सीरीज में दोनों टीमों द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही 2003-04 में हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में बना था। तब दोनों टीमों ने मिलकर 5651 रन बनाए थे।

सीरीज में सर्वाधिक 23 विकेट हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज नेथन लायन सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज भी रहे। आठ पारियों में छह में लॉयन ने छह बार 100 से अधिक रन लुटाए, जो किसी टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक है।

यहां तक कि लॉयन ने जिस पारी में सीरीज में सर्वाधिक सात विकेट लेने का कारनामा किया, उसी पारी में वह सीरीज में एक पारी में सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज भी रहे। लायन ने सीरीज में चारो मैच खेले और आठ पारियों में 34.82 के औसत से 801 रन दिए, हालांकि इसके लिए लायन ने सर्वाधिक 223.4 ओवरों की गेंदबाजी भी की।

ऑस्ट्रेलिया के ही तूफानी गेंदबाज मिशेल जॉनसन सीरीज के तीन मैचों की छह पारियों में 13 विकेट लेकर विकेट चटकाने के मामले में तीसरे स्थान पर रहे, हालांकि करियर के 27.84 के औसत की अपेक्षा उन्होंने 35.53 के औसत से रन लुटाए।

सीरीज में 100 से अधिक ओवरों की गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के रयान हैरिस सबसे किफायती रहे। हैरिस हालांकि अपने करियर के 23.52 के औसत की अपेक्षा सीरीज में कहीं अधिक 33.40 के औसत से रन दिए, हालांकि वह 2.65 की इकॉनमी कायम रखने में सफल रहे।

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद शमी 15 विकेट के साथ लायन के बाद दूसरे स्थान पर रहे, हालांकि उन्होंने 4.24 की इकॉनमी से रन लुटाए। एक अन्य भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 49.81 के औसत और 4.62 की इकॉनमी से रन दिए।

भारतीय स्पिन आक्रमण की पिछले कुछ वर्षों से रीढ़ बन चुके रविचंद्रन अश्विन 12 विकेट के साथ सीरीज में पांचवें स्थान पर रहे, लेकिन उनके करियर का औसत और इकॉनमी रेट सीरीज में उनके प्रदर्शन की जरा भी गवाही नहीं देता।

सीरीज के तीन मैचों की पांच पारियों में गेंदबाजी करने वाले अश्विन ने 48.66 के औसत और 3.40 की इकॉनमी से रन दिए, जबकि उनके करियर का औसत 30.67 और इकॉनमी रेट मात्र 2.97 है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें