फोटो गैलरी

Hindi Newsतीस यहूदियों ने कोल्ड स्टोरेज में छिपकर बचाई जान

तीस यहूदियों ने कोल्ड स्टोरेज में छिपकर बचाई जान

फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित कोशर सुपर मार्केट पर हुए हमले के दौरान 30 यहूदियों ने कोल्ड स्टोरेज में छिपकर अपनी जान बचाई। ठंड से बचने के लिए ये लोग जानवरों की तरह एक दूसरे से लिपटे हुए थे।...

तीस यहूदियों ने कोल्ड स्टोरेज में छिपकर बचाई जान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 10 Jan 2015 08:13 PM
ऐप पर पढ़ें

फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित कोशर सुपर मार्केट पर हुए हमले के दौरान 30 यहूदियों ने कोल्ड स्टोरेज में छिपकर अपनी जान बचाई। ठंड से बचने के लिए ये लोग जानवरों की तरह एक दूसरे से लिपटे हुए थे।

पुलिस कार्रवाई के बाद मुक्त कराए गए 36 वर्षीय जोनाह डोरे ने कहा कि हम सबाथ (यहूदी धर्म में शनिवार को पवित्र माना जाता है और इस दिन प्रार्थना की जाती है) के लिए खाद्य सामग्री खरीदने के लिए गए थे। हम भूतल से नीचे वाले तल में थे। तभी गोलीबारी की आवाज सुनाई दी और खबर मिली की कि आतंकियों ने छह लोगों को बंधक बना लिया है। तब उस तल पर करीब 30 लोग थे, सभी भूतल से दो तल नीचे बने कोल्ड स्टोरेज में छिप गए। वहां का तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे था।

उन्होंने बताया कि मैंने छिपने की जानकारी फोन से अपने अंकल को दे दी थी, जो सुपरमार्केट के बाहर पुलिस बैरियर के पास हमे मुक्त कराने का इंतजार कर रहा था। जोनाह ने बताया कि लोग काफी डरे हुए थे और ठंड ने उनके डर के एहसास को और बढम दिया था। सभी लोग हाइपोथर्मिया से बचने के लिए जानवरों की तरह एक दूसरे से लिपटे हुए थे।

एक और महिला नियोमी ने कहा कि हम डरे हुए थे, कुछ लोगों ने फोन के जरिए अपने रिश्तेदारों को इसकी खबर दी। बाहर मौजूद रिश्तेदारों ने वहीं छिपे रहने और शोर नहीं करने की सलाह दी। आखिरकार पांच घंटे बाद पुलिस ने सुपरमार्केट को आतंकियों से मुक्त कराया। उसने कहा कि कोल्डस्टोरज की वजह से ही हमारी जान बची। बंधकों के मुताबिक आतंकियों के निशाने पर यहूदी ही थे और बकायदा हमलावरों ने बंधकों से उनका नाम पूछा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें