फोटो गैलरी

Hindi Newsउमर का कार्यवाहक मुख्यमंत्री पद से हटने का निर्णय

उमर का कार्यवाहक मुख्यमंत्री पद से हटने का निर्णय

जम्मू कश्मीर में राजनीतिक गतिरोध ने गुरुवार को एक नया मोड़ ले लिया जब उमर अब्दुल्ला ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री के तौर पर हटने का निर्णय किया और दलील दी कि पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर स्थिति से...

उमर का कार्यवाहक मुख्यमंत्री पद से हटने का निर्णय
एजेंसीThu, 08 Jan 2015 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर में राजनीतिक गतिरोध ने गुरुवार को एक नया मोड़ ले लिया जब उमर अब्दुल्ला ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री के तौर पर हटने का निर्णय किया और दलील दी कि पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर स्थिति से निबटने के लिए पूर्ण कालिक प्रशासक की आवश्यकता है।

उमर ने राज्य के राज्यपाल एन एन वोहरा से कल रात लंदन से लौटने के बाद दिल्ली में मुलाकात की और समझा जाता है कि उन्होंने कार्यवाहक मुख्यमंत्री के पद से हटने की अपनी मंशा जतायी। उमर अपने बीमार अभिभावकों को देखने के लिए 12 दिन के लिये लंदन गये थे।

विधानसभा चुनाव के 23 दिसंबर को आये नतीजों में उनकी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस की पराजय के बाद उमर ने 24 दिसंबर को इस्तीफा दे दिया था और उनसे कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम देखने को कहा गया था। विधानसभा चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस को महज 15 सीटें मिली थीं। 87 सदस्यीय विधानसभा में 28 सीटों के साथ पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आयी जबकि भाजपा को 25 सीटें मिली।

खंडित जनादेश के बाद भाजपा सरकार गठन के लिए नेकां एवं पीडीपी दोनों से संपर्क बनाये हुए है लेकिन गतिरोध समाप्त करने के लिए अभी तक कुछ भी सामने नहीं आ पाया है। नेकां भाजपा के साथ हाथ मिलाने के पक्ष में प्रतीत नहीं हो रही है, जबकि पीडीपी को भगवा पार्टी के साथ हाथ मिलाने के लिए अपने कार्यकर्ताओं को मनाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

नयी सरकार का गठन 19 जनवरी से पहले किया जाना जरूरी है, जब मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। तब तक नयी सरकार का गठन नहीं होने की स्थिति में राज्यपाल शासन अपरिहार्य लग रहा है। उमर के इस फैसले का अर्थ होगा कि इस प्रकार का शासन पहले लागू किया जाये।

सूत्रों के अनुसार राज्यपाल को अब एक रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंपनी होगी, जिसमें वह संवैधानिक गतिरोध को दूर करने के लिए राज्यपाल के शासन की सिफारिश कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें