फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले सत्र से एनसीटीई के नए नियम

अगले सत्र से एनसीटीई के नए नियम

एनसीटीई ने सभी विश्वविद्यालयों से टीचर्स एजुकेशन से संबंधित नए नियमों के अनुरूप पाठय़क्रम बनाने और परीक्षा योजना समेत जरूरी तैयारी करने को कहा है। (नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन) एनसीटीई नए शैक्षणिक...

अगले सत्र से एनसीटीई के नए नियम
एजेंसीTue, 06 Jan 2015 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

एनसीटीई ने सभी विश्वविद्यालयों से टीचर्स एजुकेशन से संबंधित नए नियमों के अनुरूप पाठय़क्रम बनाने और परीक्षा योजना समेत जरूरी तैयारी करने को कहा है। (नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन) एनसीटीई नए शैक्षणिक सत्र 2015-16 में इसे शुरू करना चाहता है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष प्रो. वेद प्रकाश ने इस बारे में सभी विश्विद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखा है। इसमें विश्वविद्यालय प्रणाली में टीचर्स एजुकेशन कार्यक्रमों को बढ़ावा देने और इसे मजबूत बनाने का आग्रह किया गया है। सूत्रों के अनुसार, पत्र में आग्रह किया गया है कि टीचर्स एजुकेशन के व्यापक हित में एनसीटीई नियमन -2014 को अगले शैक्षणिक सत्र 2015-16 से लागू करने के लिए जरूरी कदम उठाएं। टीचर्स एजुकेशन से जुड़े 15 कार्यक्रमों की दिशा में कोर्स एवं परीक्षा योजना बनाने के लिए जरूरी तैयारी करने का आग्रह भी किया गया है। आयोग ने स्पष्ट किया है जहां तक 9 पाठय़क्रमों की नामावली का सवाल है, ये यूजीसी की जुलाई 2014 की अधिसूचना में शामिल किए जा चुके हैं, इसलिए विश्वविद्यालयों को इन डिग्री पाठय़क्रमों को शुरू करने में कोई कानूनी बाधा नहीं है। हालांकि, इसमें एमएड और बीएड की अवधि को एक वर्ष से बढ़ाकर दो वर्ष किया गया है।

पत्र के मुताबिक एनसीटीई के नियमन में समन्वित कार्यक्रमों के लिए निर्धारित अवधि यूजीसी की वर्तमान अधिसूचना के अनुरुप नहीं है, लेकिन आयोग जल्द ही इस विषय का निपटारा कर लेगा। टीचर्स एजुकेशन सिस्टम को कारगर बनाने की कवायद के तहत सभी शिक्षण कार्यक्रमों को एनसीटीई के वर्तमान नियामक प्रावधानों के अनुरुप लाने की पहल की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें