फोटो गैलरी

Hindi Newsगायतोंडे सबसे महंगे भारतीय पेंटर

गायतोंडे सबसे महंगे भारतीय पेंटर

पिछले साल जहां तैयब मेहता की कलाकृतियां सबसे ज्यादा बिकीं, वहीं उनके समकालीन वी एस गायतोंडे वर्ष 2014 के सबसे मंहगे भारतीय चित्रकार बनकर उभरे। भारत में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय नीलामी घर द्वारा...

गायतोंडे सबसे महंगे भारतीय पेंटर
एजेंसीSat, 03 Jan 2015 02:14 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले साल जहां तैयब मेहता की कलाकृतियां सबसे ज्यादा बिकीं, वहीं उनके समकालीन वी एस गायतोंडे वर्ष 2014 के सबसे मंहगे भारतीय चित्रकार बनकर उभरे।

भारत में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय नीलामी घर द्वारा आयोजित नीलामी में खरीदारों ने भारतीय पेंटिंग पर जमकर पैसे लगाए। गायतोंडे की बिना नाम वाली पेंटिंग 23 करोड़ रुपये में बिकी। कला बाजार का विश्लेषण करने वाली संस्था आर्टटैक्टिक ने कहा कि देश के कला बाजार में दाव लगाने वालों के विश्वास में 34 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। संस्थान ने कहा कि भारतीय कला बाजार का विश्वास नवंबर 2007 के बाद अब उच्चतम स्तर पर है। दिसंबर 2014 में क्रिस्टी की दूसरी भारतीय नीलामी में तैयब मेहता की बंधे हुए बैल की छवि करीब 20 करोड़ रुपए में बिकी। लेकिन यह गायतोंडे के अमूर्त लैंडस्केप को पार नहीं कर सकी। आधुनिकतावादी कलाकार मेहता की ‘ब्ल्यू पेंटिंग’ सदबी की लंदन में हुई नीलामी में 11 करोड़ से अधिक में बिकी। नीलामी में अकबर पदमसी की एक मशहूर पेंटिंग ने बिक्री पूर्व अनुमान को तोड़ दिया।

पदमसी की 1952 की पेंटिंग ‘प्रोफेट 1’ को अनुमान से तीन गुना अधिक कीमत मिली, जब इसकी बिक्री 5.2 करोड़ रुपये में हुई। रजा की ‘चर्च ऐट म्यूलान’ करीब 2.03 करोड़ रुपये में बिक्री। जबकि दिल्ली की एक कलाकार मृणालिनी मुखर्जी ने एक नया वैश्विक रिकॉर्ड बनाया। मृणालिनी की कलाकृति ‘श्री’ को 97,26,129 रुपये मिले। गायतोंडे की ‘पेंटिंग नंबर 3’ मार्च में सदबी की न्यूयॉर्क में हुई नीलामी में 25,17,000 रुपये में बिकी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें