फोटो गैलरी

Hindi Newsनहीं फटेंगे आपके होठ

नहीं फटेंगे आपके होठ

बदलते मौसम खासतौर पर सर्दियों में होठ फटने की समस्या आम है। हममें से हर दूसरा व्यक्ति इसका सामना करता है। इस दौरान चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाएं होठों को ज्यादा प्रभावित करती हैं। शरीर के मुकाबले...

नहीं फटेंगे आपके होठ
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Jan 2015 02:38 PM
ऐप पर पढ़ें

बदलते मौसम खासतौर पर सर्दियों में होठ फटने की समस्या आम है। हममें से हर दूसरा व्यक्ति इसका सामना करता है। इस दौरान चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाएं होठों को ज्यादा प्रभावित करती हैं। शरीर के मुकाबले करीब 10 गुना पतली और संवेदनशील होठों की त्वचा में तेलीय ग्रंथियां भी नहीं होतीं। इस कारण उनका ख्याल रखना अधिक जरूरी हो जाता है। कैसे रखें अपने होठों का ख्याल, बता रही हैं रजनी अरोड़ा

मौसम में बदलाव होठ फटने का एक बड़ा कारण तो है ही, साथ ही हमारी कुछ आदतें भी इसका कारण बनती हैं। उन आदतों में प्रमुख हैं होठ काटना, उन पर बार-बार जीभ फेरना, उंगलियों से बार-बार छूने से संक्रमण होना, डीहाइड्रेशन, रसायन-युक्त लिपस्टिक का प्रयोग अधिक करना, रसायन-युक्त सौंदर्य प्रसाधनों का दुष्प्रभाव, रात में सोने से पहले मेकअप न हटाना, संतुलित आहार की कमी आदि।

इन बातों का रखें ध्यान
होठों की नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि अपने शरीर को अंदरूनी तौर पर ही नहीं, बाहरी तौर पर भी जल की कमी न होने दें और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

शरीर को हाइड्रेट करना जरूरी है। रोजाना सर्दियों में भी कम से कम 10-12 गिलास पानी पिएं।
स्वाभाविक तौर पर हम ड्राई होते होठों पर जीभ फेर कर गीला करते रहते हैं, लेकिन सर्द हवा से इस तरह गीले होठ ज्यादा फटते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।
फटे होठ शरीर में विटामिन बी-2 की कमी का संकेत देते हैं। इसलिए आप संतुलित भोजन करें, ताकि शरीर को विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाए।
बदलते मौसम में होठों की नमी बरकरार रखने के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर, बाम या लेप का इस्तेमाल करना न भूलें। जोजोबा तेल, विटामिन और कोको बटर वाली बाम का चुनाव फायदेमंद है।
कटोरी में हल्का गर्म पानी लेकर होठों को डुबो कर रखें। यह ड्राइनेस को कम करने में सहायक है और होठों में रक्त संचार को बढ़ा कर नमी बनाए रखता है।
छीलने या काटने के बजाय होठों की मृत त्वचा को स्क्रबिंग के जरिये हटा दें। इससे होठ नरम और चमकदार होंगे। इसके लिए आप टूथब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। थोड़ा-सा मॉइस्चराइजर या लिप बाम ब्रश पर लगा कर होठों पर धीरे-धीरे ब्रश फेरें। ध्यान रखें कि ज्यादा ताकत लगा कर ब्रशिंग न करें, वरना लिप्स पर रिंकल्स पड़ सकते हैं।
मॉइस्चराइजिंग सामग्री वाली मैट-लिपस्टिक चुनें। ध्यान रखें कि रात को सोने से पहले मेकअप हटा कर ही सोएं, इससे त्वचा को नुकसान नहीं होता। इसे लगाने से पहले थोड़ा-सा लिप-बाम लगा लें।
पेट्रो उत्पाद, शराब, मेन्थॉल और रेटिनोल युक्त बाम के प्रयोग से बचें।

आहार का रखें ध्यान
दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ नमी को बनाए रखता है। लिक्विड डाइट बढ़ा दें।
विटामिन बी की कमी से होठों की समस्याएं आती हैं। आहार में साबुत अनाज, दूध, पनीर, अंडे, टोफू जरूर शामिल करें।
विभिन्न सेल्स के निर्माण में सहायक विटामिन ए से भरपूर खुबानी, गाजर, दूध और दूध उत्पादों की मात्रा अपने आहार में बढ़ाएं।
विटामिन सी वाले खट्टे और रसदार फल खाएं। ये लिप्स-फुलर का काम करता है।
विटामिन ई से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां और अंडे अपने आहार में शामिल करें।

घरेलू उपाय
बदलते मौसम में अपने फटे संवेदनशील होठों की समस्या के इलाज के लिए बाजार के महंगे उत्पादों के बजाय आप क्यों न अपनी रसोई में इस्तेमाल होने वाली चीजों को अपनाएं। इन आसान उपायों से आपके होठों की संवेदनशील त्वचा का पोषण होता है और कुछ ही दिनों में होठ बड़ी आसानी से नमी पा सकते हैं।

ऐलोवेरा: इसकी पत्ती काटने पर निकले रस की कुछ बूंदें होठों पर लगाएं।
शहद: होठों को नमीयुक्त बनाने के लिए शहद काफी कारगर उपाय है। फटे होठों पर दिन में 2-3 बार शहद लगाएं। थोड़ा-सा शहद रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं।
घी: दिन में किसी भी समय खासतौर पर रात को सोते समय घी की कुछ बूंदें अपनी उंगली से होठों पर लगाएं।
नींबू का रस और दूध क्रीम: एक छोटी कटोरी में नींबू के रस की 3-4 बूंदों के साथ एक चम्मच दूध क्रीम मिला कर फ्रिज में कुछ देर रखें। इसे होठों के आसपास लगाएं।
ताजा मक्खन: थोड़ा-सा ताजा मक्खन अपने होठों पर लगाकर धीरे-धीरे उंगली से मालिश करें।
ग्लिसरीन और गुलाब जल: कटोरी में एक चम्मच ग्लिसरीन में 5-6 बूंदें गुलाब जल मिला कर रात मे सोने से पहले लगाएं। गुलाब की पंखडियों को रात को ग्लिसरीन या दूध में भिगो कर रख दें। इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और होठों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर पानी से धो लें।
ग्लिसरीन और शहद: एक चम्मच शहद में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे होठों पर लगा कर 15 मिनट छोड़ दें। सामान्य पानी से धो लें। रात में सोने से पहले फिर थोड़ा-सी ग्लिसरीन होठों पर लगाएं।
केस्टर ऑयल: केस्टर ऑयल, ग्लिसरीन की कुछ बूंदें और नीबू का रस मिला कर होठों पर लगाएं।
सरसों का तेल: सरसों के तेल की कुछ बूंदें भी आप अपने होठों पर लगा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें